Maruti Electric SUV: मारुति सुजुकी ने अपनी नवीनतम पेशकश, एक इलेक्ट्रिक SUV के साथ भारतीय बाजार में कदम रखने की तैयारी की है। इस SUV का नाम ईवीएक्स है और यह कंपनी के न्यू जेनरेशन वाहनों की श्रृंखला का हिस्सा है। इसे हाल ही में भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था, जो पहले पोलैंड में भी देखा गया था।

इस ईवीएक्स मॉडल में कई आकर्षक डिजाइन विशेषताएं शामिल हैं। इसमें एक सिल्वर कनेक्टेड बार के साथ रैप-अराउंड टेल-लैंप, सी-पिलर इंटीग्रेटेड रियर डोर हैंडल और एक इंटीग्रेटेड रूफ स्पॉइलर शामिल हैं। इसकी रूफ इसे एक कूपे जैसा लुक देती है, और इसकी बॉडी के चारों ओर क्लैडिंग इसे एक मजबूत और आकर्षक रूप प्रदान करती है।

इसके इंटीरियर में एक वर्टिकल स्टैक्ड एयर कॉन वेंट और सेंटर कंसोल पर एक रोटरी डायल के साथ एक सरल और हेजल फ्री डैशबोर्ड लेआउट है। यह एक इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट के साथ आएगी और इसमें कई एयरबैग और ADAS (Advanced Driver-Assistance Systems) शामिल होने की संभावना है।

2023 ऑटो एक्सपो में, मारुति ने EVX कॉन्सेप्ट को प्रदर्शित किया था। इसकी लंबाई लगभग 4.3 मीटर, चौड़ाई 1.8 मीटर और ऊंचाई 1.6 मीटर है। इसका व्हीलबेस 2.7 मीटर है। स्पॉट किया गया मॉडल कांसेप्ट मॉडल के समान दिखता है, जिसमें सामने एक साफ सुथरा फ्रंट फेसिया है।

मारुति सुजुकी eVX इलेक्ट्रिक SUV को LFP ब्लेड सेल वाले 60kWh बैटरी पैक के साथ पेश किया जाएगा। इसमें प्रति चार्ज करीब 550 किमी तक की रेंज मिलने की उम्मीद है। हालांकि, प्रोडक्शन मॉडल में एक छोटा बैटरी पैक वेरिएंट भी मिल सकता है, जिसमें करीब 400 किमी की रेंज हो सकती है।

Maruti Electric SUV
Maruti Electric SUV

इस इलेक्ट्रिक SUV के आने से निश्चित तौर पर भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग और प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी, और उपभोक्ताओं के पास अधिक विकल्प उपलब्ध होंगे। इस नवीनतम मॉडल के साथ, मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में अपनी उपस्थिति मजबूत करने का प्रयास कर रही है।