7-Seater Maruti Grand Vitara: भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में Maruti Suzuki ने अपनी नई रणनीति के तहत 2024 में तीन नए वाहनों को लॉन्च करने की योजना बनाई है। इस कड़ी में, कंपनी ने सबसे पहले 2024 की पहली छमाही में नई पीढ़ी की Swift हैचबैक और Dezire सेडान को लॉन्च करने का निर्णय लिया है।

इसी दौरान, नई पीढ़ी की Suzuki Swift को हाल ही में टोक्यो में आयोजित 2023 जापान मोबिलिटी शो में प्रदर्शित किया गया था। इसके अलावा, Maruti Suzuki ने 2024 की दूसरी छमाही में EVX इलेक्ट्रिक SUV के प्रोडक्शन वर्जन को पेश करने की योजना भी बनाई है।

अगर 7-सीटर Maruti Grand Vitara को बाजार में उतारा जाता है, तो यह Hyundai Alcazar, MG Hector Plus, Mahindra XUV700 और Tata Safari जैसी कारों के मुकाबले एक बेहतर विकल्प बन सकती है। इस 7-सीटर मॉडल में तीसरी पंक्ति की सीटिंग के लिए व्हीलबेस को लंबा किया जा सकता है। इसे दो सीटिंग लेआउट – 6 और 7-सीटर में पेश किया जा सकता है, जिसमें 6-सीटर संस्करण में दूसरी पंक्ति में कैप्टन सीट्स की सुविधा मिल सकती है।

Grand Vitara में 1.5-लीटर का K15C नेचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन लगा है जो माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ आता है और यह 103bhp और 137Nm का पावर जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प दिए गए हैं।

7-Seater Maruti Grand Vitara
7-Seater Maruti Grand Vitara

इस तरह, Maruti Suzuki की यह नई पेशकश भारतीय बाजार में एक नई उत्साहित करने वाली लहर लाने की पूरी क्षमता रखती है।