हाल ही में EICMA 2023 में, सुजुकी, जो एक प्रतिष्ठित जापानी मोटरसाइकिल निर्माता है, ने अपनी नवीनतम स्पोर्ट्स बाइक, सुजुकी जीएसएक्स 8आर का अनावरण किया। यह नई मोटरसाइकिल अपने ट्विन-सिलेंडर प्लेटफॉर्म के लिए जानी जाती है, जो इसे V-Strome और GSX-8S की श्रृंखला के समान बनाती है।

इस बाइक की खासियतों में फुल फेयरिंग, अंडरबेली एग्जॉस्ट, स्प्लिट सीट्स, क्लिप-ऑन बार्स, और वर्टिकल-स्टैक्ड हेडलाइट के किनारे एयर डक्ट्स शामिल हैं। साथ ही, इसमें यूएसडी फोर्क्स और पीछे की तरफ एक मोनोशॉक भी दिया गया है।

विशेषताओं की बात करें तो, इसमें एलईडी लाइट्स, डिस्क ब्रेक, 17 इंच के पहिये, राइड-बाय-वायर, लो आरपीएम असिस्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल, बाय-डायरेक्शनल क्विकशिफ्टर, राइड मोड, और एबीएस के साथ आधुनिक फीचर्स उपलब्ध हैं।

इंजन के विवरण की ओर ध्यान दें तो, सुजुकी जीएसएक्स 8आर में एक 776cc का लिक्विड-कूल्ड पैरेलल-ट्विन इंजन लगा है, जो 80 बीएचपी की अधिकतम पावर और 78 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है। इसका 6-स्पीड गियरबॉक्स इसे बेहतर परफॉरमेंस प्रदान करता है।

Suzuki GSX-8R
Suzuki GSX-8R

वैश्विक स्तर पर, यह बाइक Yamaha R7 से मुकाबला करेगी, लेकिन भारतीय बाजार में इसकी लॉन्चिंग को लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं है। सुजुकी की अन्य बाइक्स और स्कूटर्स की तरह, उम्मीद है कि यह नई स्पोर्ट्स बाइक भी भारतीय बाजार में अपनी जगह बनाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *