Toyota SUVs Arriving: जापानी ऑटोमोबाइल दिग्गज टोयोटा भारतीय बाजार में अपनी एसयूवी लाइन-अप का विस्तार करने जा रहा है। कंपनी अपने पांच नए मॉडल्स के साथ भारतीय ग्राहकों को आकर्षित करने की योजना बना रही है, जिसमें अर्बन क्रूजर हाइराइडर, ग्लैंजा और इनोवा हाइक्रॉस शामिल हैं। इनोवा हाइक्रॉस की तो वर्तमान में एक साल से अधिक की वेटिंग अवधि चल रही है, जिससे इसकी लोकप्रियता का पता चलता है।

टोयोटा अपनी नेक्स्ट जेनरेशन फॉर्च्यूनर एसयूवी पर भी काम कर रही है, जिसे 2024 में लॉन्च किया जाएगा। इस नई फॉर्च्यूनर को टोयोटा के नए टीएनजीए प्लेटफार्म पर विकसित किया जा रहा है, जो पहले से ही लैंड क्रूजर 300 और लेक्सस एलएक्स500डी जैसे ग्लोबल मॉडल्स में इस्तेमाल किया जा चुका है।

टोयोटा मारुति सुजुकी के फ्रोंक्स क्रॉसओवर पर आधारित एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी भी लॉन्च करेगी, जिसका नाम अर्बन क्रूजर टैसर हो सकता है। इसे 2024 की शुरुआत में पेश किया जाएगा और यह दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध होगी।

मारुति सुजुकी की eVX इलेक्ट्रिक एसयूवी का प्रोडक्शन 2024 के अंत में शुरू होगा और टोयोटा 2025 में इसका रिबैज मॉडल पेश कर सकती है। यह नई एसयूवी गुजरात स्थित सुजुकी के प्लांट में निर्मित की जाएगी।

अंत में, टोयोटा ने कर्नाटक के बिदादी में अपना तीसरा प्रोडक्शन प्लांट स्थापित करने का एलान किया है, जहां से कंपनी अपनी आगामी 3-रो एसयूवी का उत्पादन करेगी। यह नई 7-सीटर एसयूवी टाटा सफारी और महिंद्रा एक्सयूवी700 जैसे प्रतिस्पर्धियों को टक्कर देगी।

टोयोटा इलेक्ट्रिक एसयूवी
टोयोटा इलेक्ट्रिक एसयूवी

इस प्रकार, टोयोटा अपने विविध और आकर्षक एसयूवी मॉडल्स के साथ भारतीय बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करने की ओर अग्रसर है। नई तकनीक, अद्यतन डिजाइन और उन्नत सुविधाओं के साथ, टोयोटा की ये नई एसयूवीज निश्चित रूप से भारतीय ग्राहकों के बीच चर्चा का विषय बनेंगी।