KBC 12: `रामायण` से जुड़े इस प्रश्न का उत्तर जानते हैं आप? 6.40 लाख रुपये का था सवाल

कौन बनेगा करोड़पति’ (Kaun Banega Crorepati) का हर एक एपिसोड अपने आप में खास होता है. इसे खास बनाते हैं अमिताभ बच्चन और इस शो के प्रशंसक. हर तबके के लोग इस शो से जुड़ते हैं. शो में पूछा जाने वाला हर सवाल सभी के मन में रोमांच जगाता है. यहां लोगों की किस्मत बदलते देर नहीं लगती. लगभग हर शख्स कुछ-न-कुछ रकम जीत कर लौटता है. केबीसी के 12वें सीजन के पिछले एपिसोड में राजस्थान के रहने वाले रघुनाथ राम आए थे. वह पेशे से बढ़ई हैं. सिर्फ 9वीं कक्षा तक पढ़े हैं. वह भी महामारी से प्रभावित हुए थे. लेकिन वक्त भी उनका साथ देता है, जो हार नहीं मानता है. बेहतर करने की कोशिश में लगा रहता है. इसी कोशिश से रघुनाथ हॉट सीट तक पहुंचे और 6.40 लाख जीतने में कामयाब रहे.
 
क्या आप जानते हैं इस सवाल का जवाब
उन्होंने 6.40 लाख रुपये के लिए जिस सवाल का जवाब दिया, वह हिंदू धर्मग्रंथ ‘रामायण’ से पूछा गया  था. क्या आपको इस सवाल जवाब पता है?
सवालः रामायण के मुताबिक, रावण की तलवार का क्या नाम था? 
इस सवाल का रघुनाथ ने सही जवाब दिया. रावण की तलवार का नाम ‘चंद्रहास’ है. पर वह 12.50 लाख रुपये के सवाल का जवाब नहीं दे पाए और गेम क्विट करने का फैसला किया.

सिर्फ 6 सेकंड में दिया जवाब
शो के दौरान रधुनाथ राम ने अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को बताया कि वह पिछले 19 साल से बढ़ई का काम कर रहे हैं. परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के चलते आगे की पढ़ाई नहीं कर पाए. हालांकि, उनकी कम पढ़ाई उन्हें ‘कौन बनेगा करोड़पति’ तक पहुंचने से नहीं रोक पाई.

आप यकीन नहीं करेंगे, पर उन्होंने फास्टेट फिंगर फर्स्ट में सवाल का जवाब सिर्फ 6 सेकंड में दिया था. इसके बाद वह हॉट सीट पर पहुंचे और दूसरे ही सवाल पर पहली लाइफलाइन इस्तेमाल की. ख़ास बात यह है कि दूसरा सवाल 2000 रुपये का था और उनके ही पेशे से जुड़ा था. फिर भी वह 6.40 लाख रुपये जीतने में कामयाब रहे. अभी  इस