IAS Story: दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करते वक्त लोगो को बहुत से सवाल मन में आते हैं. इनमें से एक आवश्यक सवाल यह भी है कि सिविल सेवा की तैयारी के लिए दिल्ली या किसी बड़े शहर में जाना महत्वपूर्ण है. इस बारे में बहुत से युवा अचेतन हैं.

किन्तु निश्चित रूप से आप घर बैठे सिविल सेवा की तैयारी कर सकते हैं. यूपीएससी CSE 2020 में पुरे देश में रैंक 70 पाप्त करने वाली आईएएस सलोनी वर्मा की सफलता की कहानी आज आपको बताएंगे. आईएएस सलोनी वर्मा जिन्होंने खुद से ही तैयारी कर के यूपीएससी का सपना पूरा किया.

जानकारी के अनुसार बता दे कि आईएएस सलोनी वर्मा मूल रूप से जमशेदपुर झारखंड की निवासी हैं. बात करे हम पढाई लिखाई की तो बचपन से ही पढ़ी लिखाई में तेज सलोनी का ज्यादातर समय दिल्ली में बीता.यद्यपि सलोनी ने स्नातक करने के प्रश्चात सिविल सेवा की तैयारी करने की ठानी.

वही आपको बता दे कि सिविल सेवा की तैयारी का स्तर उनके सामने सबसे बड़ा सवाल था. अंत में उन्होंने खुद से पढाई करने का निर्णय की. साथ ही आपको बता दे कि सलोनी अपनी पहली कोशिश में असफल रही. किन्तु वे निराश नहीं हुईं. पिछले प्रयास से सबक लेते हुए उन्होंने दूसरे प्रयत्न में अपना सपना पूरा कर ली.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...