IAS Success Story: दोस्तों सिविल सेवा यूपीएससी की एग्जाम को पास करना और आईएएस की नौकरी हासिल करना कोई आसान काम नहीं है. प्रत्येक वर्ष सिविल सेवा की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए लाखों की संख्या में लोग आवेदन तो करते हैं, लेकिन चंद लोग इस एग्जाम में पास हो पाते हैं.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसी आईएएस की कहानी बता रहे है जिन्होंने इस कठिन एग्जाम को ना केवल पहले प्रयास में क्लियर किया. बल्कि परीक्षा में भी टॉप 10 में भी अपनी जगह बनाई. आइये जानते है इनकी यूपीएससी यात्रा के बारे में ….

जानकारी के अनुसार आईएएस स्तुति चरण मूल रूप से राजस्थान के भीलवाड़ा की निवासी है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो बचपन से ही पढाई लिखाई में तेज स्तुति अपनी सुरुआती पढाई भी राजस्थान के भीलवाड़ा से पूरा की है. भीलवाड़ा के विवेकानंद स्कूल से उन्होंने पढ़ाई की है.

वही अपनी स्नातक की पढ़ाई जोधपुर के लाचू मेमोरियल कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी से की पूरा की है. स्नातक करने के प्रश्चात वह आगे की पढाई के लिए दिल्ली गईं. दिल्ली में उन्होंने एक कॉलेज से पर्सनल एंड मार्केटिंग मैनेजमेंट कोर्स में पोस्ट-ग्रेजुएशन डिप्लोमा की पढाई पूर्ण किये.

साथ ही आपको बता दे कि स्तुति वर्ष 2012 में सिविल सेवा की परीक्षा में सफलता हासिल की थी. वह आईएएस बनने से पहले बैंक में प्रोबेशनरी अधिकारी के पद पर तैनात थीं. किन्तु देश के लिए कुछ करने की चाहत के चलते उन्होंनेसिविल सेवा की तैयारी आरम्भ कर दी और पहले ही प्रयास में पुरे देश में तीसरी रैंक हासिल की और आईएएस बन गई.

 

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...