Vande Bharat Express: दोस्तों देश की पहली स्लीपर श्रेणी की वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ऐशबाग से गोरखपुर तक चलने का प्रस्ताव दिया गया है. वही आपको बता दे कि इस ट्रेन का मार्ग गोरखपुर से आगरा तक होगा. पूर्वोत्तर रेलवे के प्रस्ताव को लगभग स्वीकृति मिल चुकी है.

साथ ही जयपुर में आईआरसीटीसी की टाइम टेबल कमेटी की बैठक में इस पर मुहर लगाई जाएगी. इस स्लीपर ट्रेन के लिए दिल्ली तक का भी मार्ग विचार किया जा रहा है. फ़िलहाल अभी तक गोरखपुर से आगरा तक का ही प्रस्ताव दिया गया है.

सूत्रों के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन पूरी तरह से अपडेट किया गया है. इस स्लीपर वर्शन का नंबर 22583 (अप) और वापसी में 22584 (डाउन) हो सकता है. ट्रेन गोरखपुर से शुरू होकर बाराबंकी के माध्यम से ऐशबाग, कानपुर सेंट्रल जाकर आगरा फोर्ट तक पहुँचेगी.

इस रूट पर सभी क्षेत्रों के साथ चर्चा हो रही है और उनकी प्रतिक्रिया ली जा रही है. इसी के आधार पर समय-सारिणी तय की जाएगी. सूत्रों के मुताबिक ऐच्छिकता के आधार पर इस ट्रेन का आधिकारिक ऐलान लोकसभा चुनाव के बाद किया जाएगा. संभव है कि इसकी जुलाई से संचालन शुरू किया जा सकता है.

अब तक वंदे भारत ट्रेनों में केवल एसी चेयर कार बोगियां हैं. इसलिए यह देश की पहली स्लीपर श्रेणी की वंदे भारत होगी. सूत्रों के अनुसार वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों की कार बॉडी की ऊंचाई अधिक होगी. ताकि स्लीपिंग बर्थ पर यात्रा करने में असुविधा न हो. बर्थ पर चढ़ने के लिए सीढ़ी की डिजायन में भी बदलाव किया गया है.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...