दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी की परीक्षा को देश का सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओ में से एक माना जाता है. और इस महत्वपूर्ण परीक्षा में लाखों उम्मीदवार अपनी पूरी मेहनत और लगन के साथ तैयारी कर परीक्षा में सामिल होते है. किन्तु आपको बता दे कि लाखो में से कुछ उम्मीदवार ही इस कठिन परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है जिन्होंने पैसों की कमी के कारण ट्यूशन पढ़ाकर किये सिविल सेवा की तैयारी और हासिल किये सफलता बने आईएएस आइये जानते है आईएएस ओम प्रकाश गुप्ता की यूपीएससी यात्रा के बारे में ….

IAS Om Prakash Gupta

जानकारी के अनुसार आईएएस ओम प्रकाश गुप्ता मूल रूप से बिहार की राजधानी पटना के निवासी है. परिवार की स्थिति सही नही होने कारण उन्होंने छोटे से उम्र में पढाई के साथ साथ अनेकों काम किये. इनके पिता का नाम विन्देश्वरी गुप्ता है जो की वो एक किराना दुकानदार थे.

बात करे हम ओम प्रकाश की पढाई लिखाई की तो इन्होने अपना 8th क्लास तक की पढाई अपने मोहल्ले के सरकारी विद्यालय से पूर्ण किये है. इसके प्रश्चात उन्होंने अपना 9th की पढाई फतुहां हाई स्कूल से पूर्ण किये. और 12th तक की पढाई एसकेएमवी स्कूल से पूर्ण किये.

IAS Om Prakash Gupta

12th की पढ़ाई पूर्ण करने के प्रश्चात पटना से उन्होंन आईआईटी की पढाई पूर्ण किये. वही आपको बता दे कि ओम प्रकाश पढाई के वक्त अपने पिता की सहायता के लिए दुकान भी संभाला करते थे. इस समय जब थोरा बहुत समय मिलता जाता था तो वह दुकान में ही पढ़ाई करते थे.

साथ ही आपको बता दे कि ओम प्रकाश सिविल सेवा की तैयारी के लिए बिहार, दिल्ली, राजस्थान, जैसे कई जगह रहकर तैयारी किये. ओम प्रकाश जहाँ भी रहते ट्यूशन देकर बच्चों को पढ़ाते और उसी पैसे से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी भी करते थे.

IAS Om Prakash Gupta

वही आपको बता दे कि वर्ष 2020 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में ओम प्रकाश अपने पूरी मेहनत और लगन के साथ सामिल हुए. और वर्ष 2020 में उन्होंने पुरे देश 339वां रैंक हासिल किये और आईएएस बन गए. और ऐसा कर उन्होंने अपने सपने को पूरा किया.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...