Lost Phone: आजकल भारत में ऑनलाइन भुगतान सामान्य हो गया है, वर्तमान में देश के लोग पैसे लेकर चलने की तुलना में UPI के माध्यम से भुगतान करना पसंद करते हैं, जो पैसे लेने में कोई परेशानी नहीं होती, पहली बात इसमें बदलाव की छिपी होती है।

दूसरी बात, आपको हमेशा अपने पास एक बटुआ या पर्स ले कर जाने की आवश्यकता नहीं होती। ऑनलाइन भुगतान के लिए, आपके पास केवल एक मोबाइल फोन होना चाहिए और इसके माध्यम से आप QR कोड को स्कैन करके चाहिए राशि भुगता सकते हैं।

अगर फोन खो जाता है और आप उन्हें तुरंत ब्लॉक नहीं करते हैं, तो अगर फोन गलत हाथों में गिरता है, तो आपका खाता पूरी तरह से खाली हो सकता है। इसलिए हम आपके लिए UPI, Google Pay और Paytm के खातों को ब्लॉक करने के विवरण लेकर आए हैं।

Paytm UPI ID कैसे ब्लॉक करें – Paytm बैंक हेल्पलाइन नंबर 01204456456 पर कॉल करें। इसके बाद Lost Phone विकल्प को सिलेक्ट करें। यहां आपको खोए गए फोन का नंबर दर्ज करने का विकल्प मिलेगा।

फिर आपको सभी डिवाइस से लॉगआउट करने का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद PayTM वेबसाइट पर जाएं और 24×7 मदद विकल्प का चयन करें। इस तरह से आप Report a Fraud या Message Us विकल्प का चयन कर सकते हैं।

Phone pay
Phone pay

यदि आप एक iOS उपयोगकर्ता हैं, तो आप Google Pay खाता डिलीट करके ब्लॉक कर सकते हैं और अन्य Apple अधिकृत टूल्स के माध्यम से सभी डेटा को हटा कर।