Site icon NEWSF

क्यों नहीं रखना चाहिए कटे हुए या छिलके वाले प्याज को फ्रिज में, जानिए इसके पीछे के कारण।

क्यों नहीं रखना चाहिए कटे हुए या छिलके वाले प्याज को फ्रिज में

क्यों नहीं रखना चाहिए कटे हुए या छिलके वाले प्याज को फ्रिज में


कटे हुए या छिलके वाले प्याज को फ्रिज में न रखने के पीछे विज्ञान और स्वास्थ्य से जुड़े कई कारण हैं। सबसे पहले प्याज में सल्फर युक्त यौगिक होते हैं। जो कटने पर सक्रिय हो जाते हैं। ये यौगिक जब फ्रिज के ठंडे और नम वातावरण में आते हैं। तो वे अपनी ताजगी खो देते हैं। और जल्दी खराब हो जाते हैं।

वही कटे हुए प्याज में बैक्टीरिया की वृद्धि आसानी से हो सकती है। खासकर जब वे नमी और ठंडे तापमान में रखे जाते हैं। यह बैक्टीरिया खाने को दूषित कर सकता है। जिससे स्वास्थ्य संबंधी जोखिम बढ़ जाते हैं।

फ्रिज में रखे गए प्याज से एक विशेष प्रकार की गंध भी आती है। जो अन्य खाद्य पदार्थों में समाहित हो सकती है। यह अन्य खाने की चीजों के स्वाद और गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती है।

प्याज को फ्रिज में रखने के बजाय उन्हें सूखे और ठंडे स्थान पर रखना चाहिए जहाँ हवा का संचार हो सके। यदि आपको प्याज को काटकर रखना ही है. तो उन्हें एयरटाइट कंटेनर में रखें और जल्द से जल्द उपयोग करें।

इस तरह प्याज को फ्रिज में न रखने का कारण न केवल उनकी गुणवत्ता और स्वाद को बनाए रखने से जुड़ा है। बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी उचित है। इसलिए प्याज का सही तरीके से भंडारण करना चाहिए ताकि उनके स्वाद और पोषण मूल्य को बनाए रखा जा सके।

Exit mobile version