Site icon NEWSF

Bihar Solar Plant: बिहार को सौर ऊर्जा प्लांट से मिलेगी बिजली, समझौते को मिली मंजूरी जानिए….

Bihar Solar Plant

Bihar Solar Plant

दोस्तों सौर ऊर्जा का उपयोग अब बिहार में भी बढ़ रहा है. क्योंकि लोग अब ऊर्जा के नवीकरणीय और सस्ते विकल्पों का उपयोग करना चाहते हैं. इस संदर्भ में सोलर एनर्जी की मांग तेजी से बढ़ रही है. बता दे की बिहार सरकार के द्वारा जल्द ही सौर ऊर्जा प्लांट से उत्पन्न होने वाली सौर ऊर्जा प्लांट की खरीददारी की जाएगी.

इस सौर ऊर्जा प्लांट से बिहार को थर्मल पावर की तुलना में सस्ती बिजली प्राप्त होगी. वही इसके लिए 25 साल का समझौता किया जा रहा है. साथ ही आपको बता दे कि बिहार के नवादा में स्थित रजौली के फुलवरिया डैम में ग्रिड कनेक्टेड फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट का निर्माण होगा. यह प्लांट नियमित रूप से 10 मेगावाट बिजली का उत्पादन करेगा.

वही आपको बता दे कि राज्य में इस सौर ऊर्जा प्लांट की स्थापना रेस्को मोड में की जाएगी. अर्थात निजी या सरकारी एजेंसी इस प्लांट का निर्माण करेगी. और उत्पादित बिजली को बिजली आपूर्ति कंपनियों को बेचेगी.

डिस्कॉम्स को इस प्लांट से उद्भव सौर बिजली 3.87 रुपये प्रति किलोवाट की दर पर मिलेगी. बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने रेस्को मोड में सोलर प्लांट की स्थापना और निर्धारित दर पर बिजली खरीद के लिए लंबी अवधि का समझौता किया है.

वही आपको बता दे कि बिजली कंपनी ने बताया है कि बिहार में ग्राउंड माउंटेड और फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट की स्थापना का प्रस्ताव रखा गया है. जिसके लिए सर्वे की प्रक्रिया पूरी की गई है. और बहुत जल्द इस काम को शुरू कर दिया जायेगा.

Exit mobile version