Site icon NEWSF

Bihar Development: बिहार में बना हाई टेक तारामंडल जानिए खासियत और निर्माण स्थल

Hi Tech Planetarium

Hi Tech Planetarium

Bihar Development: दोस्तों बिहार का विकास तेजी से हो रहा है. और इसका एक प्रमुख उदाहरण है उसके हाई टेक तारामंडलों का निर्माण. बता दे की पटना में बिहार का पहला तारामंडल निर्मित किया गया था. और अब बिहार के दूसरे तारामंडल का निर्माण दरभंगा में सम्पन्न हुआ है. इसके साथ ही पटना में बिहार का सबसे हाई टेक तारामंडल का पुनर्निर्माण भी कर लिया गया है.

वही यह नए तारामंडल में दर्शकों को बहुत सारी सुविधाएं मिलेंगी. साथ ही आपको बता दे कि छह प्रोजेक्टर्स के माध्यम से थ्री-डी आधारित सौर मंडल पर बनी वर्ल्ड क्लास फिल्में दिखाई जाएंगी. वही पुराने तारामंडल को भी अब हाई टेक बनाया जायेगा. और उसे भी पुन खोला जाएगा.

इस नई पहल का मुख्य उद्देश्य बिहार के विकास में तेजी लाना है. और यह निश्चित रूप से राज्य को आगे बढ़ाने में मदद करेगा. इसके साथ ही तारामंडलों के माध्यम से विज्ञान और तकनीकी शिक्षा को भी बढ़ावा मिलेगा. जो राज्य के युवाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

बिहार के एक आईएएस अधिकारी कुमार रवि ने इस पहल की तस्वीरों को साझा करते हुए उसके महत्व को बताया है जो राज्य के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है.इस प्रकार बिहार में हाई टेक तारामंडलों का निर्माण एक शानदार उदाहरण है. जो राज्य को नई ऊर्जा और उत्साह से भर देगा.

Exit mobile version