Site icon NEWSF

बिहार के कोसी नदी के उपर बन रहा भारत का सबसे लंबा पुल मार्ग जानिए क्या होगी खासियत।

road bridge is being built in Bihar

road bridge is being built in Bihar

दोस्तों भारत देश में सबसे लंबा और बड़ा पुल का निर्माण किया जा रहा है। इस पुल के निर्माण से सुपौल मधुबनी के बीच की दूरी 30 किलोमीटर तनिक हो जायेगी। 10.2 किमी लंबे पुल को बनाने की काम को तेज कर दी गई है। वही आपको बता दे की इस पुल का निर्माण मधुबनी के भेजा और सुपौल के बकौर के बीच कोसी नदी पर हो रहा है।

बिहार का शोक नदी कही जाने वाली कोसी हर समय अपना मार्ग बदलते रहती है। इसका पुल यानी दोनों धाराओं के बीच की डिस्टेंस ज्यादा बड़ी है। मुख्यतः बाढ़ के समय इसके किनारे फैल जाते हैं। वही बता दें कि 3.1 किमी. एप्रोच सड़क भी बनाया जायेगा। जिसमें बकौर की ओर से 2.1 किमी एप्रोच सड़क एवं भेजा की ओर से करीब 1 किलोमीटर एप्रोच सड़क को बनाया जा रहा है।

यह महासेतु असम के भूपेन हजारिका सेतु से लगभग एक किमी लंबा है। जिसका उद्घाटन वर्ष 2023 में होने वाला था. किन्तु कोरोना के वजह से इसमें देरी हो गया. लेकिन आने वाले समय मार्च 2024 में इसका उद्घाटन हो सकता है। कोसी नदी पर सुपौल के बकौर से लेकर मधुबनी के भेजा के बीच निर्माण हो रहे इस मेगा ब्रिज का किनारा दोनों तरफ बने तटबंधों पूर्वी एवं पश्चिमी से सीधे मिलाया जा रहा है।

इस वजह से यह पुल देश का सबसे लंबा पुल बन जायेगा।वही आपको बता दें कि भारतमाला परियोजना फेज 5 के अन्तर्गत निर्माण हो रहे इस महासेतु का 54 फीसदी कार्य पूरा कर लिया गया है. और यह महासेतु इसी वर्ष तैयार होने की संभावना है।

Exit mobile version