Site icon NEWSF

बिहार के इस जिले में मेगा पावर प्लांट का निर्माण, पूरे राज्य को बिजली पहुंचाने की योजना।

mega power plant

mega power plant

दोस्तों बिहार में बिजली की स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार के लिए चौसा जिले में मेगा पावर प्लांट का निर्माण हो रहा है. बता दे की इस निर्माण हो रहे मेगा पावर प्लांट की कुल क्षमता 1000 मेगावाट होगी. जो बिहार के सभी भागों में बिजली की आपूर्ति में सुधार करेगा. यह पावर प्लांट बिहार को बिजली की कोई भी कमी नहीं होने देगा.

साथ ही आपको जानकारी दे दे की चौसा मेगा पावर प्लांट का निर्माण 2023 में शुरू हुआ था. और इसका पूरा होना 2024 के अंत तक की योजना है. यहां तक कि एक यूनिट का निर्माण पहले ही पूरा हो चुका है. जिसकी क्षमता 660 मेगावाट है. अन्य दो यूनिटों के निर्माण की भी सहमति हो चुकी है. और उनका निर्माण जल्द ही शुरू होगा.

यह मेगा पावर प्लांट बिहार के विकास में महत्वपूर्ण योगदान करेगा. इसके निर्माण से न केवल बिजली की आपूर्ति में सुधार होगा. बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था में भी गति आएगी. इससे राज्य में उद्योगों को बेहतर बिजली सप्लाई का लाभ मिलेगा. जिससे नौकरियों की संभावनाएं भी बढ़ेंगी.

चौसा मेगा पावर प्लांट के निर्माण से बिहार की ऊर्जा स्वावलंबनता में भी सुधार होगा. और राज्य को स्वतंत्रता प्राप्त होगी. अन्य राज्यों के विद्युत आपूर्ति के प्रति निर्भरता से इस प्रकार चौसा मेगा पावर प्लांट ने बिहार के ऊर्जा संकट को हल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है.

Exit mobile version