Site icon NEWSF

बिहार के इन जिलों में निर्माण होगी, 2700km सड़क और 500 पुल जानिए डिटेल्स.

Bihar, rural roads, construction

Bihar, rural roads, construction

दोस्तों बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है. बता दे कि बिहार सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के निर्माण के लिए 2700 किलोमीटर की मंजूरी दी है. इसके साथ ही 500 नए पुलों का निर्माण भी होगा. इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने भी मंजूरी दी है. और इसके लिए लगभग 1823 करोड़ रुपए की स्वीकृति भी दी गई है.

वही आपको बता दे कि इन सड़कों का निर्माण प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत होगा. जिसकी तैयारी ग्रामीण कार्य विभाग कर रहा है. राज्य सरकार ने निर्माण के लिए अपने हिस्से की राशि को आवंटित कर दी है. केंद्र और राज्य सरकार की इसमें 60:40 की हिस्सेदारी होगी.

बिहार के गांवों में सड़क निर्माण के लिए अनेक योजनाएं चल रही हैं जैसे मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क उन्नयन योजना, ग्रामीण ओला संपर्क निश्चय योजना आदि. इससे ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी में सुधार होगा. और गांवों की विकास की गति तेज होगी.

इस योजना के अंतर्गत कुल 1.39 लाख किलोमीटर की सड़कों का निर्माण किया जाएगा. अब तक 1.15 लाख किलोमीटर की सड़कों को कनेक्ट कर दिया गया है. ग्रामीण कार्य मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने इसकी मंजूरी की घोषणा की है और कहा है कि काम इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा.

Exit mobile version