Site icon NEWSF

पटना से पूर्णिया और बक्सर से भागलपुर तक एक्सप्रेस-वे का निर्माण तेज, गोरखपुर-सिलीगुड़ी भी कनेक्ट किया जाएगा.

Gorakhpur Siliguri Connectivity

Gorakhpur Siliguri Connectivity

दोस्तों बिहार के मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा की नेतृत्व में बिहार सरकार ने सड़कों और पुलों के निर्माण पर विशेष ध्यान दिया है. उन्होंने राज्य के सभी पुलों के हेल्थ कार्ड बनाने का निर्णय लिया है. जिससे पुलों का प्रबंधन सुगम हो सके. बता दे की नए वित्त वर्ष में चार महत्वपूर्ण एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य भी शुरू किया जाएगा.

इन अभियानों के अंतर्गत गोरखपुर सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे और पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे शामिल हैं. इन परियोजनाओं का निर्माण कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाएगा. सरकार ने इन परियोजनाओं के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध किया है. और विधानसभा में अनुदान की मंजूरी भी प्राप्त की है.

उपमुख्यमंत्री ने इस अभियान के अंतर्गत राज्य में 4-लेन एक्सप्रेस-वे का प्रस्ताव भी किया है. जिसे 6-लेन के रूप में विकसित करने के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध किया गया है. साथ ही पुलों के बेहतर रख-रखाव हेतु पुल अनुरक्षण प्रबंधन मार्गदर्शिका भी तैयार की गई है.

इस अभियान के माध्यम से बिहार सरकार ने सड़क संरचना में महत्वपूर्ण उन्नति की ओर कदम बढ़ाया है. यह न केवल राज्य के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा. बल्कि क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर यातायात को भी सुगम बनाएगा.

Exit mobile version