Site icon NEWSF

पटना में बना देश का सबसे बड़ा बापू टावर, जानिए इसके विशेषताएँ और महत्व।

Bihar Bapu Tower

Bihar Bapu Tower

दोस्तों राजधानी पटना में बनाए गए बापू टावर ने शहर की शोभा को और बढ़ा दिया है. बता दे की यह टावर देश का सबसे बड़ा बापू टावर है. जो पर्यटकों के लिए एक शानदार स्थल है. बापू टावर में बने टर्न टेबल थियेटर शो के माध्यम से पर्यटकों को महात्मा गांधी के जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं का अनुभव मिलता है.

वही बापू टावरमें मिलने वाली सुविधा की बात करे तो इस टावर में पार्क, गार्डन, और पार्किंग की सुविधा भी दिया गया है. बापू टावर की अनूठी बात यह है कि इसमें बनी दो इमारतें एक-दूसरे से अलग हैं. इसमें बने भवन का निर्माण 42000 किलो तांबे के परत से किया गया है. जो इंद्रधनुष के रंग को दीवारों पर प्रकट करते हैं.

इस टावर को बनाने में लगी 129 करोड़ रुपये की लागत के साथ यह टावर बिहार का गर्व है. इसे देशवासियों के लिए खोला जाने की योजना है. जिससे लोग इस अनूठे स्थल का आनंद ले सकें. बापू टावर का निर्माण न केवल पटना के लिए बल्कि पूरे देश के लिए एक महत्वपूर्ण स्मारक है.

इसके माध्यम से महात्मा गांधी की विचारधारा और जीवनशैली को याद करने का मौका मिलता है. वही आपलोगों को बता दे की अभी तक बापू टावर को आम लोगों के लिए नहीं खोला गया है. लेकिन जल्द ही इसे भी सार्वजनिक किया जाएगा.

Exit mobile version