Site icon NEWSF

Vande Bharat Express: पटना से दिल्ली अब लगेंगे सिर्फ 6 घंटे वंदे भारत एक्सप्रेस के साथ यात्रा होगी और भी सुगम.

Vande Bharat Express

Vande Bharat Express


Vande Bharat Express: दोस्तों वंदे भारत एक्सप्रेस जो कि भारतीय रेलवे की एक प्रतिष्ठित उपलब्धि है जिसने अपनी तेज़ गति और उत्कृष्ट सेवाओं के साथ यात्रियों के बीच एक खास पहचान बनाई है. वही बता दे की वर्तमान में देशभर में 35 वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही हैं. जिनकी अधिकतम गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा है. हालांकि विभिन्न कारणों से इन्हें अभी 110 से 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से ही चलाया जा रहा है.

साथ ही रेलवे द्वारा इन ट्रेनों को अधिक गति से चलाने के लिए सुरक्षा उपायों के तहत कई स्थानों पर सेफ्टी फेसिंग लगाई गई है. इस उद्देश्य के लिए रेलवे ने पूरे ट्रैक पर सेफ्टी फेसिंग लगाने की योजना बनाई है. जिससे वंदे भारत एक्सप्रेस को इसकी अधिकतम क्षमता पर चलाया जा सके. साथ ही आपको बता दे की अगर यह योजना सफल होती है. तो पटना से दिल्ली की लगभग 1000 किलोमीटर की दूरी मात्र 6 घंटे में तय की जा सकेगी.

वही सिग्नलिंग और अन्य तकनीकी मुद्दों के कारण फिलहाल इसे 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ही चलाया जा रहा है. रेलवे ने ट्रैकों की नियमित निगरानी उन्नत ट्रैक संरचना का इस्तेमाल, और मैकेनाइज्ड ट्रैक मेंटेनेंस जैसे उपायों को लागू किया है. ताकि ट्रेनों को अधिक गति से सुरक्षित रूप से चलाया जा सके.

रेल मंत्रालय ने स्पष्ट किया है. कि दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में फेसिंग का काम जरूरी है. ताकि वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन में किसी प्रकार का व्यवधान न हो. इसके अलावा रेल मंत्री ने यह भी संकेत दिया है कि इसके संचालन में बाधा डालने वाली घटनाओं के लिए कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Exit mobile version