Site icon NEWSF

UPSC Success Story: चौथे प्रयास में UPSC टॉपर बनीं किरण, आईएएस बन कही ये प्रेरणादायक बाते.

IAS Kiran Bhadana

IAS Kiran Bhadana

UPSC Success Story: दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग UPSC की परीक्षा को देश का सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक माना गया है. और इस कठिन परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए लाखों लोग कड़ी मेहनत के साथ इस परीक्षा में सामिल होते है किन्तु बता दे कि बहुत कम लोग ही इस कठिन परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है जिहोने अपने चौथे प्रयास में सिविल सेवा UPSC की परीक्षा में टॉप की और आईएएस बन गई आइये जानते है आईएएस किरण भड़ाना की सिविल सेवा की सफलता के बारे में….

जानकारी के मुताबिक बता दे कि आईएएस किरण भड़ाना मूल रूप से राजस्थान के भरतपुर की निवासी है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो बचपन से ही पढाई लिखाई में तेज किरण अपनी सुरुआती पढाई लिखाई राजस्तान से पूर्ण की है.

वही आपको बता दे कि किरण ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज से अपनी स्नातक की पढ़ाई पूर्ण की है. इसके प्रश्चात जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से एमए की पढाई पूर्ण की है. साथ ही आपको बता दे कि किरण स्नातक के पढाई के साथ ही सिविल सेवा की तैयारी शुरू कर दी थी.

किरण ने स्नातक के प्रश्चात वर्ष 2012 में पहली बार सिविल सेवा परीक्षा में सामिल हुई. किन्तु पहली प्रयास में वह सफल नहीं हो सकीं. इसके प्रश्चात वर्ष 2014 में दूसरा और वर्ष 2015 में तीसरा प्रयास भी असफल रहा. किन्तु उन्होंने बिना हार माने कोशिश करती रहीं. और साल 2016 में किरण चौथा प्रयास की. और इस बार वे सफल रहीं. और पुरे देश में 120वीं रैंक के साथ IAS बनीं.

Exit mobile version