Site icon NEWSF

Success Story: लगातार चार बार असफलता मिलने के बाद भी संजीता नही मानी हार और ऐसे हासिल की सफलता बनी आईएएस.

IAS Sanjita Mohapatra

IAS Sanjita Mohapatra

Success Story: दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग UPSC की परीक्षा को देश का सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक माना जाता है और इस कठिन परीक्षा में कैंडिडेट्स लाखो की शंख्या में सामिल होते है किन्तु बहुत कम कैंडिडेट्स ही इस कठिन परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है. जिन्होंने लगातार चार बार असफलता का सामना किया किन्तु हार नहीं मानी और अपने सपने को पूरा किया. आइये जानते है आईएएस संजीता मोहपात्रा की यूपीएससी यात्रा के बारे में …

जानकारी के अनुसार संजीता मोहपात्रा ओडिशा राज्य के राउरकेला की निवासी हैं. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो संजीता बचपन से ही पढ़ाई लिखाई में बहुत तेज थीं. किन्तु इंटरमीडिएट की पढ़ाई करने के प्रश्चात उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग करने की ठानी.

उस समय उन्होंने सिविल सेवा एग्जाम की तैयारी की. कॉलेज से पढ़ाई पूर्ण करने के प्रश्चात उन्होंने सिविल सेवा की एग्जाम दी किन्तु बता दे कि संजीता अपनी शुरुआती तीन प्रयासों में वह प्री एग्जाम भी पास नहीं कर पाई थी. लगातार असफलता मिलने से संजीता निराश हो गईं. और उन्होंने एक कंपनी ज्वॉइन की.

उन्होंने जॉब के साथ तैयारी जारी रखी किन्तु उनको चौथे प्रयास में भी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता नही मिली. चौथे प्रयास के प्रश्चात उनकी शादी हो गई थी. उन्होंने सिविल सेवा में सफलता हासिल करने के लिए नौकरी छोड़ने का फैसला की. और तैयारी में लग गईं.

संजिता ने इंटरनेट की सहायता से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी जारी रखी. और बता दे कि संजीता अपनी 5वें प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल कर आईएएस बन गई ऐसा कर उन्हने अपने सपने को पूरा कर लिया.

Exit mobile version