Site icon NEWSF

Riverfront development: आरा में जलमार्ग का उद्घाटन, पहला रिवर स्टेशन तैयार, हल्दिया, प्रयागराज और बनारस से सीधी कनेक्टिविटी की शुरुआत.

Riverfront development

Riverfront development

अब भोजपुर जिले के लोगों के लिए सड़क, रेल, और जल मार्ग का एक नया विकल्प उपलब्ध है. बता दे कि रेल और सड़क के बाद अब यह जिला जलमार्ग से भी जुड़ गया है. यहाँ पहला रिवर स्टेशन बनाया गया है और दो अन्य स्टेशन भी जल्द तैयार हो जाएंगे. रिवर स्टेशनों के निर्माण में 1.5 करोड़ रुपये का खर्च होगा.

रिवर फ्रंट परियोजना की स्वीकृति के बाद इस महीने में इसका शिलान्यास होगा. भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग पटना और भारतीय अंतर्देशीय प्राधिकरण ने जलमार्ग की तैयारी को तेज किया है. इस मार्ग के चालू होने के बाद जिलावासी राष्ट्रीय यूपी से बंगाल तक का सफर आसानी से कर सकेंगे.

गंगा नदी में जिले में महुली से सिन्हा तक तीन किलोमीटर के रिवर फ्रंट को विकसित करने की परियोजना को जिला प्रशासन ने विभाग के निर्देशों के अनुसार तैयार किया है. इस प्रस्ताव को जल संसाधन नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय नई दिल्ली के सचिव को भेजा गया है.

इसकी सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है. लेकिन अभी इसकी डीपीआर बनाने के लिए आवंटित धनराशि तक पहुंचा नहीं है. रिवर फ्रंट के विकास और अन्य कार्यों के लिए विभाग को 70 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी. इसके लिए सरकारी भूमि की उपलब्धता के साथ-साथ आवश्यकता के अनुसार जमीन का अधिग्रहण भी किया जाएगा.

Exit mobile version