Google Chrome: हाल ही में गूगल ने अपने लोकप्रिय वेब ब्राउजर गूगल क्रोम के लिए विंडो, मैक, और लिनक्स पर एक महत्वपूर्ण सिक्योरिटी अपडेट जारी किया है। यह अपडेट CVE-2023-6345 नामक जीरो डे वल्नरेबिलिटी के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है, जिससे उपयोगकर्ताओं के निजी डेटा पर खतरा मंडरा रहा है।

आपके डेटा पर खतरा


इस वल्नरेबिलिटी के कारण अटैकर्स आपके सिस्टम में पहुंच सकते हैं और आपके निजी डेटा को एक्सेस कर सकते हैं। द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस खामी के होने की पुष्टि Google ने Chrome स्थिर चैनल अपडेट में की है।

वल्नरेबिलिटी की खोज


Google के थ्रेट विश्लेषण समूह (TAG) के दो सुरक्षा शोधकर्ताओं ने 24 नवंबर को इस वल्नरेबिलिटी की खोज की थी।

टेक्निकल विवरण


द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, CVE-2023-6345 एक पूर्णांक अतिप्रवाह कमजोरी है जो क्रोम के ग्राफिक्स इंजन के भीतर स्थित ओपन-सोर्स 2D ग्राफिक्स लाइब्रेरी, स्किया को प्रभावित करती है। इस कमजोरी ने कम से कम एक हमलावर को सैंडबॉक्स एस्केप की अनुमति दी है।

अपडेट की आवश्यकता


अगर आपने अपने गूगल Chrome ब्राउजर को पहले से ही स्वचालित अपडेट के लिए सेट किया है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। लेकिन, अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो आपको Google Chrome की सेटिंग्स में जाकर लेटस्ट वर्जन (मैक और लिनक्स के लिए 119.0.6045.199 और विंडोज के लिए 119.0.6045.200) को मैन्युअल रूप से अपडेट करना होगा।

सावधानी जरूरी है


यह अपडेट आपके डिजिटल सुरक्षा के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसलिए, अपने ब्राउजर को तत्काल अपडेट करें और अपनी निजी जानकारी को सुरक्षित रखें। इंटरनेट पर सुरक्षा हमेशा प्राथमिकता होनी चाहिए, और इस तरह के अपडेट उसी सुरक्षा का एक अहम हिस्सा हैं।