लीबिया में अगवा किए गए 7 भारतीय रिहा, 14 सितंबर को हुआ था अपहरण

लीबिया में अगवा किए गए 7 भारतीयों को रिहा कर दिया गया है. इनमें से ज्यादातर आंध्र प्रदेश, बिहार और गुजरात के रहने वाले हैं. इन सभी को 14 सितंबर को अगवा किया गया था. इन सभी का वतन वापसी के लिए त्रिपोली एयरपोर्ट जाते वक्त अपहरण किया गया था. लीबिया में इन भारतीयों को कंस्ट्रक्शन और ऑइल सप्लाई करने वाली कंपनियों में काम मिला हुआ था.

ट्यूनीशिया में भारत के राजदूत ने यह जानकारी दी. बता दें कि लीबिया में भारत का दूतावास नहीं है, ट्यूनीशिया में भारतीय मिशन ही लीबिया में भारतीयों की देखरेख का काम करता है. गुरुवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने इन सात भारतीय के अगवा होने की पुष्टि की थी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा था, ”ये सभी सात भारतीय लीबिया के अशवरीफ नाम की जगह से अगवा किए गए हैं. ये सभी कंस्ट्रक्शन और ऑयल कंपनी में काम कर रहे थे. अभी अगवा हुए नागरिकों की सकुशल रिहाई को लेकर वहां की सरकार से बातचीत की जा रही है. हालांकि अभी तक इसकी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है कि इन्हें अगवा किसने किया है.”

बता दें कि भारतीय विदेश मंत्रालय ने साल 2015 में ही एक एडवाइजरी की थी जिसके तहत कहा गया था कि भारतीय नागरिकों को लीबिया जाने से बचना चाहिए क्योंकि वहां की सुरक्षा स्थिति अनुकूल नहीं है. बाद में सरकार ने सुरक्षा कारणों से लीबिया की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था. यह प्रतिबंध अभी भी जारी है.