हर 5 मिनट में बिकती है यह कार, लगातार 6 महीने से नंबर 1 पर कब्जा

कोरोना संकट के बीच 16 मार्च 2020 को नई क्रेटा लॉन्च हुई थी, उसके एक हफ्ते के बाद देशभर में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन का ऐलान हो गया था. लेकिन लॉकडाउन के दौरान भी नई क्रेटा की बिक्री हुई थी. मार्च से लेकर अब तक के आंकड़े बताते हैं कि क्रेटा को ग्राहकों का शानदार रिस्पॉन्स मिला है.

नई क्रेटा की डिमांड कुछ इस कदर है कि यह SUV लगातार 6 महीने से (अप्रैल-सितंबर) तक अपने सेगमेंट में बेस्ट सेलिंग कार रही है. इन 6 महीनों में क्रेटा की कुल 46,051 यूनिट्स बिकीं. सितंबर 2020 में क्रेटा की 12,325 यूनिट्स बिकीं. जो अभी तक इस कार का एक महीने में सबसे बढ़िया प्रदर्शन है

यही नहीं, कंपनी के मुताबिक नई क्रेटा की बुकिंग अभी तक 1.15 लाख से ज्यादा हो चुकी है. वहीं पिछले 5 साल में 5.2 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं. यानी कंपनी हर 5 मिनट में एक हुंडई क्रेटा बेच रही है. क्रेटा के ओल्ड और न्यू जेनेरेशन मॉडल को मिलाकर अभी तक 5.2 लाख यूनिट्स से ज्यादा की सेल हो चुकी है. हुंडई ने साल 2015 में क्रेटा लॉन्च किया था. तब इस कार का जलवा बरकरार है. 

नई क्रेटा के लुक में बदलाव किया गया है और इसके साथ ही कई फीचर्स अपडेट किए गए हैं. जिससे ग्राहकों को नई क्रेटा पहली नजर में पसंद आ रही है. नई क्रेटा एसयूवी 5 इंजन-गियरबॉक्स कॉम्बिनेशन और 5 वेरिएंट लेवल में उपलब्ध है.

अगर कीमत की बात करें तो बेस मॉडल की शुरुआती (एक्स-शोरूम) कीमत 9.99 लाख रुपये है. जबकि टॉप मॉडल की कीमत 17.20 लाख रुपये है. नई क्रेटा के डीजल इंजन में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलता है. भारतीय बाजार में क्रेटा की टक्कर kia seltos, एमजी हेक्टर, महिंद्रा एक्सयूवी 500 और टाटा हैरियर जैसी एसयूवी से है. 

नई हुंडई क्रेटा BSVI पेट्रोल और BSVI डीजल दोनों इंजन विकल्पों में है. इसमें 1.5L पेट्रोल, 1.4L टर्बो पेट्रोल और 1.5L डीजल इंजन विकल्प हैं. Hyundai Creta 2020 पांच वेरिएंट में उपलब्ध है- E, EX, S, SX और SX(O) है. नई क्रेट में किआ सेल्टोस में लगाए गए इंजन का ही इस्तेमाल किया गया है.

अगर सेफ्टी की बात करें तो 2020 हुंडई क्रेटा में ड्युअल एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर्स, ड्राइवर व पैसेंजर सीटबेल्ट रिमाइंडर, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल जैसे फीचर्स हैं. इसके अलावा कार के हायर वेरिएंट्स में 6 एयरबैग्स, इले​क्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल, रियर डिस्क ब्रेक्स, स्टीयरिंग एडेप्टिव पार्किंग गाइडलाइन्स के साथ रियर कैमरा, ISOFIX और बर्गलर अलार्म दिए गए हैं.