Next Gen Maruti Wagon R: भारतीय बाजार में अपनी विशेष पहचान बना चुकी, सुजुकी की वैगनआर अब अपने नए अवतार में दस्तक देने को तैयार है। 1993 से बाजार में मौजूद इस टॉल-बॉय हैचबैक का अगला संस्करण, यानी नेक्स्ट जेनरेशन वैगनआर, 2025 में लॉन्च हो सकता है। इस नए संस्करण की खासियतों पर एक नज़र डालते हैं:

नवीन डिजाइन और सुविधाएं:

जापानी स्पेक मॉडल की तरह, नेक्स्ट जेन वैगनआर में 0.66L 3-सिलेंडर इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड तकनीक हो सकती है। इसके अलावा, पीछे की सीटों के लिए स्लाइडिंग दरवाजे की भी संभावना है।

भारत-स्पेक मॉडल की विशेषताएं:

भारतीय बाजार के लिए, वैगनआर के नए मॉडल में स्लाइडिंग रियर डोर्स की संभावना कम है, लेकिन मौजूदा इंजन विकल्प और नया 1.2-लीटर 3-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन शामिल हो सकता है।

इलेक्ट्रिक मॉडल की तैयारी:

मारुति सुजुकी वैगनआर हैचबैक के इलेक्ट्रिक मॉडल पर भी काम कर रही है, जिसे अगले 3-4 सालों में बाजार में उतारने की योजना है। नेक्स्ट-जेन वैगनआर का एक इलेक्ट्रिक डेरिवेटिव भी पेश किया जा सकता है।

फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप:

2023 ऑटो एक्सपो में पेश किए गए वैगनआर फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप के साथ, सुजुकी अधिक स्थायी और विविध ईंधन विकल्पों की ओर अग्रसर है। इस हैचबैक का प्रोटोटाइप 20% से 85% इथेनॉल और पेट्रोल के मिश्रण पर चल सकता है।

Next Gen Maruti Wagon R
Next Gen Maruti Wagon R

सुजुकी की यह नई पहल न केवल वाहन तकनीक में नवाचार ला रही है बल्कि ग्राहकों को अधिक विकल्प और बेहतर ड्राइविंग अनुभव भी प्रदान करने का वादा करती है। नेक्स्ट जेन वैगनआर के लॉन्च के साथ, सुजुकी भारतीय बाजार में अपने वर्चस्व को और मजबूत करने की ओर अग्रसर है।