Upcoming Hybrid 7-Seater SUV: आज के समय में, जब पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ रही है और ईंधन की बढ़ती कीमतें चिंता का विषय हैं, हाइब्रिड तकनीक वाली कारें एक बेहतरीन विकल्प साबित हो रही हैं। हाइब्रिड कारें गैसोलीन इंजन, इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी से संचालित होती हैं, जो उन्हें पारंपरिक फ्यूल-पावर्ड कारों की तुलना में अधिक माइलेज प्रदान करती हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी 7-Seater SUVs के बारे में जिनमें हाइब्रिड तकनीक उपलब्ध है।

नई पीढ़ी की टोयोटा फॉर्च्यूनर:

2024 में लॉन्च होने की उम्मीद के साथ, यह SUV 48-वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड तकनीक और 2.8L टर्बो डीजल इंजन से लैस होगी। इसकी तकनीक हाल ही में लॉन्च की गई नई टोयोटा हाइलेक्स एमएचईवी में भी पाई जा सकती है।

फॉक्सवैगन टेरॉन 7-सीटर एसयूवी:

इस वाहन को 2025 की शुरुआत में भारतीय बाजार में पेश किया जा सकता है। यह एमक्यूबी-ईवो प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है और इसे 5 और 7-सीटिंग कॉन्फ़िगरेशन में पेश किया जा सकता है।

टोयोटा की थ्री-रो एसयूवी:

टोयोटा कोरोला क्रॉस पर बेस्ड, यह थ्री-रो एसयूवी इनोवा हाईक्रॉस वाले प्लेटफॉर्म और पावरट्रोन के साथ आ सकती है। इसमें 2.0L एटकिंसन साइकिल पेट्रोल इंजन के साथ स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी हो सकती है।

मारुति सुजुकी की प्रीमियम थ्री-रो एसयूवी:

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मारुति सुजुकी भी एक प्रीमियम थ्री-रो एसयूवी पेश कर सकती है, जो ग्रैंड विटारा पर बेस्ड हो सकती है। हालांकि इसके बारे में अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है।

NEW-GEN TOYOTA FORTUNER
NEW-GEN TOYOTA FORTUNER

इन हाइब्रिड एसयूवी के आने से भारतीय बाजार में वाहनों की दुनिया में एक नया आयाम जुड़ेगा, जिससे न केवल पर्यावरण की रक्षा होगी, बल्कि उपभोक्ताओं को बेहतर फ्यूल इकोनॉमी और परफॉरमेंस भी मिलेगी। यह भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।