जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण भुवनेश्वर आईपीएल से बाहर

दुबई। सनराइजर्स हैदराबाद के सीनियर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार जांघ की मांसपेशियों में खिचाव के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मौजूदा सत्र से बाहर हो गए जबकि इस साल होने वाले आस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम के साथ जाने की उनकी उम्मीदें भी इस चोट से टूट सकती हैं। दो अक्टूबर को यहां चेन्नई सुपरकिग्स की पारी का 19वां ओवर फेंकने के दौरान भुवनेश्वर को चोट लगी थी और सिर्फ एक गेंद फेंकने के बाद वह लड़खड़ाते हुए मैदान से बाहर चले गए थे।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई को बताया, ”भुवनेश्वर कुमार जांघ की मांसपेशियों में चोट के कारण आईपीएल से बाहर हो गए हैं।

यह संभवत: ग्रेड एक या दो की चोट है जिसका मतलब है कि वह कम से कम छह से आठ हफ्ते तक क्रिकेट से दूर रहेंगे। इसके कारण संभवत: उन्हें भारत के आस्ट्रेलिया दौरे से भी बाहर होना पड़ सकता है। ” इस साल के आईपीएल में अब तक भुवनेश्वर कुमार का प्रदर्शन ठीक-ठाक रहा है। इस तेज गेंदबाज ने सात रन प्रति ओवर से कम की गति से रन दिए लेकिन चार मैचों में तीन ही विकेट चटका पाए। भुवनेश्वर की चोट सनराइजर्स के लिए बड़ा झटका हो सकती है क्योंकि टीम को अनुभवहीन गेंदबाजों के कारण डेथ ओवरों में अच्छे गेंदबाज की कमी खलेगी।

भुवनेश्वर हालांकि यूएई में ही रुक सकते हैं क्योंकि भारतीय टीम के फिजियो नितिन पटेल भी बीसीसीआई की मेडिकल टीम के साथ वहां मौजूद हैं।
केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ी होने के कारण भुवनेश्वर का रिहैबिलिटेशन पूरी तरह से बीसीसीआई की जिम्मेदारी है। भुवनेश्वर पिछले एक साल से चोटों से जूझ रहे हैं और मांसपेशियों में खिचाव के कारण अधिकांश समय टीम से बाहर रहे हैं। उन्होंने आईपीएल के दौरान ही वापसी की थी। वह इस साल के शुरू में न्यूजीलैंड दौरे पर भी नहीं गए थे। भारत को साल के अंत में आस्ट्रेलिया दौरे पर चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलनी है। ()