दोस्तों सिविल सेवा(UPSC) की परीक्षा में सफलता हासिल करना कोई आम बात नही है. इस परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. वही कई बार तो सारे अत्तेम्प्ट्स ख़त्म हो जाने के प्रश्चात भी लोगों को एग्जाम में सफलता नहीं मिलता है.

किन्तु आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है जिन्होंने सिर्फ 24 वर्ष की उम्र में ही एक बार नही बल्कि दो बार सिविल सेवा में सफलता हासिल कर आईएएस बनी आइये जानते है आईएएस ईश्वर्या रामनाथन की यूपीएससी यात्रा के बारे में ….

IAS Ishwarya Ramanathan
IAS Ishwarya Ramanathan

जानकारी के मुताबिक बता दे कि आईएएस ईश्वर्या रामनाथन तमिलनाडु के तटीय इलाके के कुड्डालोर की रहने वाली है. जहा अधिकतर बाढ़, चक्रवात और भारी बारिश जैसी प्रॉब्लम सामने आती रहती हैं. वही इनके पिता खेती बारी का काम करते है और इनकी माँ गवर्मेंट जॉब करती है.

वही बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो बचपन से ही पढाई लिखाई में तेज ईश्वर्या अपनी स्नातक की पढाई अन्ना विश्वविद्यालय चेन्नई से पूरा की है. और वही से उन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री भी हासिल की है. साथ ही आपको बता दे कि ईश्वर्या कॉलेज की पढाई के समय से ही सिविल सेवा की तैयारी करती थी.

साथ ही आपको बता दे कि ईश्वर्या सिविल सेवा की तैयारी के लिए कोचिंग भी किया करती थी. वही उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में सिविल सेवा की परीक्षा में पुरे देश में 630वीं रैंक प्राप्त की थी जिसमे उनको  रेलवे अकाउंट्स सर्विस के लिए चुना गया था.

किन्तु आपको बता दे कि ईश्वर्या का मंजिल सिविल सेवा पास कर आईएएस अफसर बनने का था. जिसके लिए उन्होंने फिर से सिविल सेवा की तैयारी की वर्ष 2019 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में आल इंडिया रैंक 47 वीं हासिल की और आईएएस बन गई. ऐसा कर उन्होंने अपना सपना को सिर्फ 24 वर्ष के उम्र में ही पूरा कर ली.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...