दोस्तों सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा में सफलता हासिल कर आईपीएस आईएएस बनने की सपना देश के हर एक कैंडिडेट्स देखता है. और लाखो की शंख्या में इस परीक्षा के लिए आवेदन करता है. किन्तु सफलता कुछ कैंडिडेट्स ही हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है जो पहले डॉक्टर बनी फिर सिविल सेवा की तैयारी कर पहली ही प्रयास में दूसरी रैंक हासिल कर आईएएस बनी आइये जानते है आईएएस रेनू राज की यूपीएससी यात्रा के बारे में ….

जानकारी के मुताबिक आईएएस रेनू राज मूल रूप से केरल के कोट्टायम जिले की निवासी है बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो बचपन से ही पढाई लिखाई में तेज रेनू अपनी सुरुआती शिक्षा केरल से ही पूरा की है. इसके प्रश्चात उन्होंने मेडिकल कॉलेज में अपना नामाकन करवाई. और एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की.

एमबीबीएस की पढ़ाई पूर्ण करने के प्रश्चात वह डॉक्टर बन गई. डॉक्टर बनने के प्रश्चात उन्होंने अपना आगे की पढाई जारी रखी. बता दे कि रेनू बचपन से ही आईएएस बनने की सोच रही थी. जिसके लिए उन्होंने डॉक्टर बनने के बाद भी सिविल सेवा की तैयारी की.

वही आपको बता दे कि रेनू सिविल सेवा की तैयारी के लिए रोजाना 6 से लेकर 7 घंटे तक पढ़ाई करती थीं. और नैताजा यह रहा की उन्होंने वर्ष 2014 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में पुरे देश में दूसरी रैंक हासिल की और बन गई.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...