दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा को देश का सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक माना गया है. और इस कठिन परीक्षा में लाखो विद्यार्थी सामिल होते है किन्तु सफलता कुछ विद्यार्थी ही हासिल कर पाते है. यूपीएससी ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम जारी किया है.

जिसमे की वैभव कुमार ने 151वीं रैंक प्राप्त किये है. जानकारी के अनुसार बता दे कि वैभव मूल रूप से राँची की रहने वाले है इनके पिता का नाम वीरेश कुमार है वीरेश जी रांची के दरभंगा हाउस सेंट्रल कोर्ट फील्ड में लैंड रेवेन्यू डिपार्टमेंट में मुख्य प्रबंध के तौर पर अपना भूमिका निभा रहे है.

बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो वैभव दिल्ली इंजीनियरिंग कॉलेज से बीटेक की पढाई पूर्ण कर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बने. इसके प्रश्चात उन्होंने पुणे के शहर में बैंक मैनेजर के रूप में भी काम किये है. किन्तु बता दे कि उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी के लिए जॉब भी छोड़ दिए.

वही आपको बता दे कि जॉब छोड़ वैभव अपना पूरा समय सिविल सेवा की तैयारी में लगाया. वह रोजाना लग-भग 8 से 10 घंटे पढाई करते थे. साथ ही आपको बता दे कि वैभव सिविल सेवा परीक्षा में अपनी दूसरी प्रयास में पुरे देश में 151वीं रैंक प्राप्त किये और अफसर बन गए.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...