दोस्तों हर एक वर्ष भारत देश के द्वारा सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा का आयोजन किया जाता है और इस कठिन परीक्षा में कैंडिडेट्स हजारों लाखों की शंख्या में सामिल होते है किन्तु सफलता कुछ कैंडिडेट्स ही हासिल कर पाते है.

सृष्टि डबास की कहानी एक प्रेरणादायक उदाहरण है जो अपने संघर्ष और समर्पण के माध्यम से सपनों को पूरा करने का संदेश देती है. बता दे कि उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा 2023 में छठवां स्थान हासिल किया है. जिससे उन्हें IAS के पद के लिए चयनित किया गया. इसके अलावा उन्हें एक प्रतिष्ठित कथक डांसर के रूप में भी पहचान मिली है.

सृष्टि का शिक्षा का सफर दिल्ली से शुरू हुआ और वहां से ही उन्होंने अपने उच्चतम शैक्षणिक लक्ष्यों की दिशा में कदम रखा. उन्होंने मुंबई में रहकर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) में नौकरी की और उसी समय (UPSC) की तैयारी की. इसके परिणामस्वरूप उन्हें सिविल सेवा परीक्षा में उच्च स्थान हासिल हुआ.

सृष्टि डबास की कहानी हमें यह सिखाती है कि सपनों की प्राप्ति के लिए मेहनत संघर्ष और निरंतरता की आवश्यकता होती है. उनका उदाहरण हमें यह दिखाता है कि हमें कभी भी अपने सपनों को पूरा करने से पीछे हटने की जरूरत नहीं होती.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...