IAS Success Story: दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा को देश का सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक माना गया है. और इस कठिन परीक्षा में लाखों लोग आईएएस आईपीएस बनने की सपने को लेकर सिविल सेवा परीक्षा में सामिल होते है. किन्तु बता दे कि बहुत कम लोग ही अपने इस सपने को पूरा कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस अधिकारी की कहानी बता रहे है जिन्होंने सरकारी नौकरी करते हुए किये सिविल सेवा (UPSC) परीक्षा की तैयारी और हासिल किये पहली रैंक बने आईएएस आइये जानते है आईएएस प्रदीप सिंह की यूपीएससी यात्रा के बारे में ….

जानकारी के मुताबिक बता दे कि आईएएस प्रदीप सिंह (IAS Pradeep Singh) मूल रूप से हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो बचपन से ही पढाई में होशियार प्रदीप अपनी 7वी तक की पढाई हिन्दी मीडियम स्कूल से पूरा किये है.

साथ ही प्रदीप अपने 12वी तक की पढाई शंभू दयाल आधुनिक विद्यालय सोनीपत से पूर्ण किये है. वही आपको बता दे कि स्नातक की पढाई के प्रश्चात प्रदीप (IAS Pradeep Singh) ने पहले तो एसएससी परीक्षा की तैयारी की. जिसके प्रश्चात उन्हें दिल्ली के टैक्स ऑफिस में जॉब मिली.

साथ ही आपको बता दे कि प्रदीप नौकरी के साथ साथ सिविल सेवा की तैयारी करते थे. किन्तु उनको सिविल सेवा परीक्षा में चार बार असफलता का मुह देखना पड़ा था. वही आपको बता दे कि प्रदीप सिविल सेवा की तैयारी के लिए कोई कोचिंग का सहारा लिए बिना ही साल 2019 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में पहला रैंक हासिल किये और आईएएस बन गए.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...