दोस्तों सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा भारत में नही बल्कि दुनिया की सबसे टॉप मुश्किल परीक्षाओं में से एक है. और इस एग्जाम में देशभर के हजारों लाखों कैंडिडेट्स भाग लेते हैं. किन्तु कुछ कैंडिडेट्स ही इस मुश्किल परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस अधिकारी की कहानी बता रहे है जिन्होंने सिविल सेवा की परीक्षा में बिना कोई कोचिंग किये ही पहले ही प्रयास में हासिल की सफलता और बनी आईएएस आइये जानते है आईएएस श्रद्धा गोमे की सफलता के बारे में ….

जानकारी के अनुसार आईएएस श्रद्धा गोमे मूल रूप से मध्य प्रदेश के इंदौर की निवासी है. बात करे हम इनकी पढ़ी लिखाई की बचपन से ही पढाई लिखाई में तेज श्रद्धा अपनी प्रारम्भिक पढाई  इंदौर से ही पूर्ण की है. साथ ही बता दे कि श्रद्धा अपनी 10th और 12th दोनों दोनों क्लास में ही टॉपर रही है.

इसके प्रश्चात उन्होंने बैंगलुरु के नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया से लॉ की पढ़ाई पूर्ण की. इतना ही नही श्रद्धा ने इंटरनेशनल डिबेट कंपटीशन में भी प्रथम स्थान हासिल कर चुकी हैं. इसके अलावा श्रद्धा अच्छे तनखाह पर लंदन में जॉब भी कर चुकी हैं.

वही आपको बता दे कि साल 2020 में श्रद्धा ने आईएएस बनने की ठानी. और सिविल सेवा की तैयारी में लग गई. साथी ही बता दे कि श्रद्धा ने बिना कोई कोचिंग किये अपने घर पर ही रहकर तैयारी करती थी. और उन्होंने सिविल सेवा की परीक्षा में अपने पहले ही प्रयास में पुरे देश में 60वीं रैंक हासिल की और आईएएस बन गई.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...