IAS Success Story: दोस्तों सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल करना कितना मुस्किल होता है ये सभी लोग जानते है. इस पर भी अगर आपके परिवार में ज्यादातर लोग सिविल सर्वेंट हों तो ये दबाव कहीं न कहीं और ज्यादा हो जाता है. किन्तु इस बात को प्रेशर के तौर पर लेना है या मोटिवेशन के तौर पर ये तैयारी करने वाले पर निर्भर करता है.

आईएएस अनुपमा अंजली की कहानी भी कुछ ऐसे ही है बता दे कि आईएएस अनुपमा अंजली को सिविल सेवा UPSC की परीक्षा के पहले प्रयास में सफलता नहीं मिली. किन्तु उन्होंने बिना हार माने दोगुने जोश के साथ सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की और आईएएस बनी. आइये जानते है इनकी सफलता के बारे में …

जानकरी के अनुसार आईएएस अनुपमा अंजली मूल रूप से दिल्ली के निवासी है. इनके पिता भी आईपीएस अफसर हैं. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की सुरुआत से ही पढाई में होशियार अंजलि शुरुआती पढाई पूर्ण करने के प्रश्चात उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग करने की ठानी.

और तैयारी कर डिग्री हासिल की. डिग्री हासिल करने के प्रश्चात उन्होंने सिविल सेवा UPSC की परीक्षा क्लियर करने का मन बनाई. और तैयारी शुरु कर दी. वही आपको बता दे कि अनुपमा सिविल सेवा की परीक्षा में अपने पहली प्रयास में असफल हो गई थी.

किन्तु उन्होंने बिना हिम्मत हारे दूसरी बार सिविल सेवा एग्जाम देने का फैसला की और तैयारी में जुट गई. और उन्होंने अपने मेहनत और लगन से तैयारी कर सिविल सेवा परीक्षा में अपनी दूसरी प्रयास में पुरे देश में 386वीं रैंक प्राप्त की और आईएएस बन गई.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...