IAS Success Story: दोस्तों जिन बच्चों के माता पिता पढ़े लिखे नही होते इसका मतलब यह तो नही की वोअपने बच्चे को भी पढ़ा लिखा नही सकते. हर एक माता पिता अपने बच्चे को पढ़ाने लिखाने का पूरा प्रयास करते है. वही कई बार तो माता पिता अपने बच्चों की पढ़ाई के लेकर कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते हैं.

चाहे उसके बारे में उनको पता हो या न हो आज का यह खबर भी इसी कहानी पर आधारित है. बता दे कि मूल रूप से राजस्थान के जोधपुर के रामपुरा भाटियान के निवासी सोहन लाल सियाग बिना कोई कोचिंग किये ही यूट्यूब से 8 घंटे पढ़ाई कर अपने चौथे प्रयास में आईएएस बने.

वही आपको बता दे कि सोहन के माता पिता पढ़े लिखे नही हैं. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो सोहन अपनी 10th तक की पढ़ाई लिखाई गांव के ही राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से पूरा किये है. इसके प्रश्चात वह 11th और 12th की पढ़ाई के लिए अपना रुख कोटा की ओंर किये.

साथ ही आपको बता दे कि 12th के साथ-साथ उन्होंने (IIT) की तैयारी किये जिसमे उनको सफलता हासिल हुई. सोहन ने वर्ष 2018 में (IIT) पास कर ली. इसके प्रश्चात उन्होंने सिविल सेवा क्लियर करने का मन बना लिए. और तैयारी में लग गए.

IAS Sohanlal Siyag

वही आपको बता दे कि सोहन ने सिविल सेवा का परीक्षा बिना कोई कोचिंग किये ही पास किये है. साथ ही उन्होंने घर पर ही ऑनलाइन और दूसरे प्लेटफॉर्म की सहायता से नोट्स तैयार किए और पढ़ाई की. सिविल सेवा की तैयारी के लिए सोहन प्रतिदिन 7-8 घंटे तक पढ़ाई करते थे.

वही आपको बता दे कि सोहन जब पहली बार सिविल सेवा की परीक्षा दिए तो वह प्री और मेन्स पास कर के इंटरव्यू राउंड तक पहुंच गए थे. किन्तु इंटरव्यू में अटक गए थे. जिसकी वजह से उनका सेलेक्शन नहीं हो पाया था.

इसके प्रश्चात दूसरे और तीसरे प्रयास में तो वह सिविल सेवा परीक्षा की प्री भी क्लियर नहीं कर पाए थे. साथ ही सोहन जब चौथी बार सिविल सेवा की परीक्षा दिए तो चौथी बार में उनको सफलता मिल गई. चौथी बार में उन्होंनेपुरे देश में 681 रैंक हासिल किये और आईएएस बन गए.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...