Beauty Tips: अगर आप भी ऑयली स्किन से हैं परेशान, तो इन चीजों को खाने से करें परहेज

कई लोगों की स्किन ऑयली होती है और इसके कारण उन्हें मुहासों जैसी प्रॉब्लम झेलनी पड़ती है.इससे निजात पाने के लिए लोग अकसर ऑयल कंट्रोल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं. प्रोडक्ट्स के साथ-साथ हमें अपने लाइफस्टाइल में भी बदलाव करने की जरूरत है.

कई बार हार्मोन, पर्यावरण आदि के कारण भी हमारी त्वचा खराब होती है.आज हम बताएंगे किन आदतों से हम त्वचा का ख्याल रख सकते हैं. हमें अपनी डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है.

डेयरी प्रोडक्ट्स को कहें NO
वैसे डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही आदि हमारी स्किन के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन डेयरी प्रोडक्ट्स में हार्मोन का हाई कंटेन्ट त्वचा के पोर्स को क्लॉग कर सकता है.

जिससे स्किन ज्यादा ऑयली हो जाती है और मुहासे होने लगते हैं. इसलिए अगर आपकी स्किन ऑयली है तो डेयरी प्रोडक्ट्स की जगह बादाम दूध या सोया मिल्क पी सकते हैं.

अल्कोहल
अगर आप को मुहासों की प्रॉब्लम है और आप शराब का सेवन करते हैं, तो इसे तुरंत छोड़ दें. शराब हमारी स्किन के लिए अच्छी नहीं होती है.

शराब पीने से त्वचा ड्राय और डिहाइड्रेटेड हो जाती है जिसकी कमी पूरी करने के लिए स्किन एक्स्ट्रा ऑयल का उत्पादन करती है. इससे पोर्स बंद हो जाते हैं.

तला हुआ खाना कम खाएं
फ्राइड फूड स्किन के लिए नुकसानदायक है. ज्यादा तेल के सेवन से त्वचा पर मुंहासे हो सकते हैं. खाद्य पदार्थ जैसे फ्रेंच फ्राइज, समोसे और चिप्स जैसे भारी फ्राइड फूड्स में ओमेगा -6 फैटी एसिड की हाई मात्रा होती है. जिससे आपकी त्वचा की सेहत बिगड़ सकती है.