दोस्तों हमेसा इंसान को लगता है कि जो इंसान शुरू से पढ़ाई में तेज होते हैं. वही सिविल सेवा की एग्जाम में सफलता हासिल कर पाते हैं. किन्तु ऐसा नहीं होता है. यहां जो इंसान कठिन परिश्रम करता है सफलता उस इंसान को निश्चित ही प्राप्त होती है.

IAS Himanshu Kaushik

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस अधिकारी के बारे में बता रहे है जिनको इंजीनियरिंग में अच्छे ग्रेड नहीं मिलने पर लोगों ने मारे ताने फिर कठिन परिश्रम कर के हासिल किये सफलता बने आईएएस . आइये जानते है आईएएस हिमांशु कौशिक की यूपीएससी की सफलता के बारे में …

IAS Himanshu Kaushik

जानकारी के मुताबिक आईएएस हिमांशु कौशिक मूल रूप से दिल्ली के निवासी है वही इनकी प्रारंभिक पढाई लिखाई भी दिल्ली से हुई है. इसके प्रश्चात उन्होंने गाज़ियाबाद के एक प्राइवेट इंस्टीट्यूट से इंजीनियरिंग की पढ़ाई किये. बता दे कि पढाई में कमजोर होने के कारण इंजीनियरिंग की पढ़ाई में दो बार असफल भी हुए.

IAS Himanshu Kaushik

वही आपको बता दे कि हिमांशु कौशिक ने स्नातक की पढ़ाई पूर्ण करने के प्रश्चात तीन वर्ष तक सॉफ्टवेयर डेवलपर कंपनी में जॉब भी किये. और उसी समय उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा देने का मन बनाये. उनके इस फैसले से उनके कुछ परिजनों और दोस्तों ने उनका मजाक भी उड़ाया था. किन्तु हिमांशु इस सब बातो पर बिना ध्यान दिए सिविल सेवा की तैयारी शुरु कर दिए.

IAS Himanshu Kaushik

साथ ही आपको बता दे कि सिविल सेवा की तैयारी करने में उन्हें थोरा परेशानी हुई जिसके प्रश्चात उनको एक कोचिंग का सहारा लेना पड़ा. वही पूरी तैयारी करने के प्रश्चात हिमांशु वर्ष 2017 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में पहली बार सामिल हुए. और पहली ही बार में उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा में पुरे देश में 77वीं रैंक प्राप्त कर आईएएस बन गए.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...