दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा को देश का सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओ में से एक माना जाता है और इस कठिन परीक्षा में लाखो कैंडिडेट्स अपने आईपीएस आईएएस बनने की सपनो को लेकर सामिल होते है किन्तु बहुत कैंडिडेट्स ही इस कठिन परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते है.

IAS Lakshya Singhal

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस अफसर की कहानी बता रहे है जिन्होंने पड़ोसी को देख हुए प्रभाभित किये आईएएस बनने का फैसला, घरवालों को भी नही था भरोसा किन्तु उन्होंने अपने दुसरे ही प्रयास में हासिल किये सफलता. बने आईएएस. आइये जानते है आईएएस लक्ष्य सिंघल की सफलता के बारे में ….

IAS Lakshya Singhal

जानकारी के अनुसार आईएएस लक्ष्य सिंघल मूल रूप से दिल्ली के निवासी है. इनके पिता का नाम राजेंद्र सिंघल जो की वो एक इंजीनियर है और वहीइनकी माँ बीमा सलाहकार है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो लक्ष्य बचपन से पढाई लिखाई को लेकर ज्यादा सीरियस नही थे.

IAS Lakshya Singhal

बता दे कि लक्ष्य 9th क्लास के प्रश्चात पढाई के प्रति सीरियस हुए थे. वही लक्ष्य जब अपनी स्नातक की पढाई कर रहे थे तभी उनके परोस में रहने वाले एक आदमी ने सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल की थी. जिसके प्रश्चात लक्ष्य उस आदमी से बहुत प्रभावित हुए और सिविल सेवा एग्जाम क्लियर करने का फैलसा किये.

IAS Lakshya Singhal

और सिविल सेवा UPSC की परीक्षा की तैयारी में लग गए. वही आपको बता दे कि लक्ष्य सिविल सेवा की परीक्षा में अपने पहले प्रयास में इंटरव्यू तक ही पहुच पाए थे. किन्तु उनका सिलेक्शन नही हो पाया था. साथ ही उन्होंने अपने दुसरे प्रयास में पुरे देश में 38वी रैंक प्राप्त किये और आईएएस बन गए.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...