Success Story: दोस्तों जीवन में असफल होना सब कुछ ख़त्म होना नही होता अपितु यह बहुत कुछ नया सिखाता है. इस बात को हकीकत में बदलने वाले छत्‍तीसगढ़ कैडर के IAS अधिकारी अवनीश शरण के द्वारा ट्वीट की गई यह खबर बहुत ज्यादा चर्चा में है. अवनीश बताते है की वह 13 बार फेल होने के प्रश्चात सिविल सेवा में सफलता हासिल किये.

जानकारी के अनुसार आईएएस अवनीश मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के निवासी है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो इन्होने इनकी प्रारंभिक पढ़ाई भी कुछ खास नही रहा. इन्होने अपने 10th की परीक्षा में केवल 40 प्रतिशत अंक ही हासिल कर पाए थे.

IAS Avnish Sharan
IAS Avnish Sharan

वही 12th और स्नातक में भी अवनीश को कुछ खास मार्क्स नही थे. किन्तु वह 2009 बैच के आईएएस अधिकारी है. बता दे कि वर्ष 2009 में अवनीश शरण ने देश का सबसे कठिन एग्जाम सिविल सेवा (UPSC) की एग्जाम में पुरे देश में 77 वी रैंक के साथ सफलता हासिल किये.

आईएएस अवनीश शरण को बचपन से ही कोई सरकारी अधिकारी बनने की लालसा थी. और इसी लालसा ने उन्हें सिविल सेवा का एग्जाम में सामिल होने के लिए प्रेरित किया. अवनीश शरण बचपन से ही पढाई लिखाई में उतना तेज नहीं थे. किन्तु फिर भी अवनीश अपने कड़ी मेहनत और संघर्ष के कारण अपने सपने को पूरा किया.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...