Success Story: दोस्तों भारत की सबसे कठिन एक्सामो में से एक सिविल सेवा का एग्जाम है. देश में प्रत्येक वर्ष लाखों लोग आईएएस और आईपीएस बनने का लक्ष्य लेकर पढ़ाई करते है. किन्तु आपको बता दे कि इस कठिन परीक्षा में कुछ लोग ही इस लक्ष्य को पूरा कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है जिन्होंने बिना कोचिंग किये ही हासिल की सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा में 45वीं रैंक और बनी आईएएस आइये जानते है आईएएस श्रद्धा शुक्ला की यूपीएससी यात्रा के बारे में ….

IAS Shraddha Shukla
IAS Shraddha Shukla

जानकारी के अनुसार आईएएस श्रद्धा शुक्ला मूल रूप से रायपुर की रहने वाली है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो श्रद्धा शुक्ला बचपन से ही पढाई काफी तेज स्टूडेंट रही है. वही आपको बता दे कि इन्होने अपनी 12th तक की पढाई रायपुर के गायत्री नगर में एमजीएम हायर सेकेंडरी स्कूलसे पूर्ण की है.

इसके प्रश्चात श्रद्धा शुक्ला ने गवर्मेंट डीबी गर्ल्स पीजी कॉलेज में बीएससी में स्नातक की पढाई पूर्ण की. वही आपको बता दे कि बीएससी में स्नातक की पढाई करने के साथ ही श्रद्धा ने सिविल सेवा की तैयारी भी आरम्भ कर दी थी. और पढाई पूर्ण करने के प्रश्चात वह पूरी तरह से तैयारी में लग गई.

IAS Shraddha Shukla
IAS Shraddha Shukla

वही आपको बता दे कि श्रद्धा सिविल सेवा की तैयारी के लिए बिना कोई कोचिंग के सहारा लिए घर से ही ऑनलाइन पढ़ाई किया करती थी. और उन्होंने ऑनलाइन पढाई के बदौलत सिविल सेवा परीक्षा में तीसरी बार में पुरे देश में 45वीं रैंक प्राप्त की और आईएएस बन गई.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...