IAS Success Story: दोस्तों जीवन का सफर किसी भी इंसान के लिए चुनौतीपूर्ण होता है. लेकिन कुछ लोगों के लिए यह और भी अधिक परिश्रमशील होता है. राघव मीणा जो पहले IPS अधिकारी थे और अब IAS बनने जा रहे हैं. राघव का सफर इसलिए अनोखा है. क्योंकि वह 12वीं कक्षा में असफल रहे थे.

लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी. उन्होंने प्रत्येक चुनौती को एक अवसर में बदला और अपने सपने को पूरा करने के लिए पूरा परिश्रम किया. उनकी संघर्ष और मेहनत ने उन्हें 588वीं रैंक तक पहुंचाया. और उन्होंने 343वीं रैंक के साथ आईएएस से आईपीएस के सफ़र तक पहुचाया.

IAS Raghav Meena
IAS Raghav Meena

जानकारी के अनुसार आईएएस राघव मूल रूप से दौसा के निवासी है. इनके पिता कोटा में मुख्य ब्लॉक में शिक्षा अधिकारी है. और इनकी माँ हाउसवाइफ है. साथ ही आपको बता दे कि राघव 12th क्लास में असफल हो गए थे. जिक्से कारण उनको खूब ताने सुनने पड़े थे.

जिसके प्रश्चात ही उन्होंने सोच लिया की अब कुछ करना है. जिसके प्रश्चात उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नही देखा. उन्होंने वर्ष 2017 में भोपाल से इलेक्ट्रिक में बीटेक की डिग्री हासिल किये. इसके प्रश्चात उन्होंने दिल्ली की एक कोचिंग से वर्ष 2018 में सिविल सेवा की तैयारी के लिए कोचिंग की.

IAS Raghav Meena
IAS Raghav Meena

जिसके प्रश्चात वर्ष 2019 की सिविल सेवा एग्जाम में पहली बार सामिल हुए. किन्तु उन्हें सफलता नहीं मिली. इसके प्रश्चात घर लौट गए घर आकर उन्होंने प्रत्येक दिन 6 से 8 घंटे पढाई किये. इसके प्रश्चात उन्होंने वर्ष 2020 में फिर से सिविल एग्जाम में सामिल हुए.

और इस बार उन्होंने पुरे देश में 588वीं रैंक हासिल किये. और आईपीएस के लिए चयनित किये गए. आईपीएस बनने के प्रश्चात भी राघव अपना आगे की पढाई जारी रखे. और वर्ष 2021 में फिर से सिविल एग्जाम में सामिल हुए और इस बार उन्होंने अपने आईएएस बनने की सपना को पूरा किया.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...