Bihar development: दोस्तों बिहार के शहरों की विकास योजनाओं में एक नई क्रांति की तरफ कदम बढ़ रही है. इसके तहत पटना और मुजफ्फरपुर समेत कई शहरों को नोएडा और लन्दन जैसा विकसित किया जाने का वादा किया गया है. वही आपको बता दे कि बिहार की राजधानी पटना सहित कई बड़े शहर अब विकास के पथ पर हैं.

लेकिन इनकी सबसे बड़ी समस्या अव्यवस्थित विकास है. इस नई योजना के अनुसार इन शहरों को नोएडा की तर्ज पर विकसित किया जाएगा. जिससे यहां की सुविधाएं और बढ़ेंगी. साथ ही आपको बता दे कि सरकार ने शहरी आधारभूत संरचना को और भी बेहतर बनाने के लिए नए टाउनशिप के निर्माण का फैसला किया है.

इन नए टाउनशिप में चौड़ी सड़कों का नेटवर्क, पार्क, खुले मैदान, नाला, ड्रेनेज सिस्टम आदि की सुविधाएं उपलब्ध होंगी. वही यह सभी विकास कार्य नए और उच्च स्तरिये मानकों पर आधारित होंगे. साथ ही पटना में मेगा टाउनशिप के निर्माण की योजना भी बनाई गई है.

जिससे शहर की विकास और सुविधाएं और भी बढ़ेंगी. वही आपको बता दे कि इस परियोजना के लिए करीब 1020 करोड़ रुपये की लागत की जा रही है. जो कि सिर्फ जमीन अधिग्रहण के लिए होगी. साथ ही इस परियोजना से न केवल राज्य के विकास में महत्वपूर्ण योगदान होगा. बल्कि नागरिकों को भी बेहतर से बेहतर सुविधा मिलेंगे.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...