Whatsapp पर आपको किसने किया Block? इस ट्रिक से कीजिए पता

इन दिनों इस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। यह सिर्फ पर्सनल ही नहीं, प्रोफेशनल लाइफ का भी हिस्सा बन गया है।

हालांकि कई बार हमारे सामने ऐसी सिचुएशन आ जाती है, जब हम किसी को या कोई हमें व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर देता है। अगर आपको भी लगता है कि किसी ने Whatsapp पर आपको ब्लॉक कर दिया है तो हमारी बताई ट्रिक के जरिए यह दुविधा दूर हो जाएगी।

व्हाट्सएप पर किसी ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं, यह जानने के कई तरीके हैं। यहां हम आपको 4 स्टेप्स बता रहे हैं, जिन्हें एक-एक करके फॉलो करना है।

1. लास्ट सीन और प्रोफाइल पिक्चर: अगर आप ब्लॉक हुए हैं तो सबसे पहली चीज जो आपको करनी है वह उस कॉन्टैक्ट का लास्ट सीन और प्रोफाइल पिक्चर चेक करना है। ब्लॉक करने पर व्यक्ति का ऑनलाइन स्टेटस, लास्ट सीन और डीपी दिखनी बंद हो जाती है। हालांकि कई बार लोग ये तीनों ही चीजें छिपा भी लेते हैं। इसलिए हमारे शक को यकीन में बदलने के लिए आपको दूसरे स्टेप पर जाना होगा

2. मैसेज: जब आप किसी को व्हाट्सएप मैसेज भेजते हैं तो रिसीव होने पर मैसेज के नीचे डबल टिक बन जाता है। हालांकि ब्लॉक करने वाले व्यक्ति को हमारा मैसेज पहुंचता ही नहीं और इस वजह से मैसेज के नीचे सिर्फ सिंगल टिक ही बन पाता है। हम सलाह देंगे, आपको एक-दो दिन तक इंतजार करना चाहिए।

3. वॉइस और वीडियो कॉल: अगर आपको कॉन्टैक्ट ने ब्लॉक किया है तो उन्हें वीडियो या वॉइस कॉल करने पर वह फेल हो जाएगी। हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि अभी तक तीनों स्टेप्स नेटवर्क प्रोब्लम या प्राइवेसी सेटिंग्स के कारण भी हो सकते हैं। इसलिए जो चौथा स्टेप हम बता रहे हैं वह इस बात की पुष्टि कर देगा कि आप व्हाट्सएप पर ब्लॉक हैं या नहीं।

4. व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं: आखिरी स्टेप में आपको एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाना है। उस ग्रुप में वह कॉन्टैक्ट जोड़ना है जिसके बारे में आपको लगता है कि उन्होंने ब्लॉक किया है। इस दौरान अगर आपको ‘couldn’t add this contact on group’ जैसा कोई संदेश दिखाई पड़ता है तो उसका सीधा मतलब है कि आप ब्लॉक कर दिए गए हैं।