दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग UPSC की परीक्षा को देश का सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक माना गया है . और इस कठिन परीक्षा में स्टूडेंट लाखो की शंख्या में सामिल होते है . किन्तु आपको बता दे कि बहुत कम स्टूडेंट ही इस कठिन परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस अधिकारी की खाने बता रहे है जिन्होंने सिविल सेवा की परीक्षा में एक ही बार में हासिल की पुरे देश में दूसरी रैंक और बनी आईएएस आइये जानते है आईएएस रेनू राज की यूपीएससी यात्रा के बारे में …..

IAS Renu Raj
IAS Renu Raj

जानकारी के मुताबिक आईएएस रेनू राज मूल रूप से केरल के कोट्टायम की निवासी है. आईएएस रेनू के पिता एक गवर्मेंट जॉब करते थे. और उनकी माँ गृहणी थी. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो रेनू बचपन से ही पढाई लिखाई में काफी माहिर रही है.

रेनू अपनी सुरुआती पढाई केरल के कोट्टायम के सेंट टेरेसा हायर सेकेंडरी स्कूल से हासिल की है. और इसके प्रश्चात कोट्टायम के ही सरकारी मेडिकल कॉलेज से मेडिकल की पढ़ाई की. और अपनी मेहनत के बदौलत डॉक्टर बनने में कामयाब रही.

IAS Renu Raj
IAS Renu Raj

वही आपको बता दे कि रेनू वर्ष 2013 में अपनी मेडिकल की पढ़ाई के साथ-साथ सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी आरम्भ कर दी और उन्होंने वर्ष 2014 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में रेनू पहली बार सामिल हुई और उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में पुरे देश में दूसरी रैंक प्राप्त की और आईएएस बन गई.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...