दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. लेकिन इस परीक्षा में सफल होने वाले योग्य उम्मीदवारों की कहानियां हमेशा प्रेरणादायक होती हैं. आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है जिन्होंने अपनी पहली प्रयास में ही यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की. और आईएएस बनी.

IAS Riya Dabi
IAS Riya Dabi

जानकरी के मुताबिक आईएएस रिया दाबी जैसलमेर की जिले की निवासी है. रिया की बड़ी बहन आईएएस टीना डाबी जो एक प्रमुख आईएएस अधिकारी हैं. टीना की सफलता ने उन्हें और भी प्रेरित किया. उनके प्रेरणादायक उदाहरण को देखते हुए रिया ने भी यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू की. और उनकी मेहनत ने उन्हें 15वीं रैंक तक पहुँचाया.

आईएएस रिया की सफलता की कहानी उनके बचपन से ही शुरू होती है. वे अपने स्कूली दिनों से ही आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखती थीं. उन्होंने अपनी शिक्षा को जीसस एंड मेरी स्कूल और दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज से प्राप्त की. उनकी पढ़ाई के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी उनका रुचि था. जैसे कि पेंटिंग और इंडियन फोक आर्ट.

IAS Riya Dabi
IAS Riya Dabi

वही आपको बता दे कि रिया ने वर्ष 2020 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में पहली बार सामिल हुई और उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में पुरे देश में 15वीं रैंक प्राप्त की और आईएएस बन गई. रिया डाबी की कहानी हमें यह बताती है कि मेहनत संघर्ष और सही दिशा में अग्रसर होने की इच्छा से कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...