Saat Nishchay Yojana Part 2: जगमग होंगे बिहार के गांव, लगेंगे 12 वाट के LED बल्ब

मुख्यमंत्री के सात निश्चय-दो के तहत बिहार के सभी गांवों में 12 वाट के सोलर स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी। यह बल्ब एलईडी होगा।

इससे न केवल गांवों की गलियां भरपूर जगमग होंगी, बल्कि इससे बिजली की भी बचत होगी। सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए सरकार के संबंधित विभागों की ओर से आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

बल्ब लगाने के लिए पंचायती राज विभाग ने बिजली कंपनी को पत्र भेजा तो बिहार रिन्यूअबल इनर्जी डेवलमेंट एजेंसी (ब्रेडा) ने एजेंसी चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी।

दरअसल चुनावी मैदान में जाने से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सात निश्चय-2 की घोषणा की थी। इसमें स्वच्छ गांव-समृद्ध गांव के तहत हर गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का लक्ष्य तय हुआ है।

बीते मंगलावर को राज्य मंत्रिपरिषद से सात निश्चय-दो की मंजूरी मिल गई। कैबिनेट से मंजूरी मिलते ही सभी विभाग हरकत में आ गए।

सात निश्चय-दो के तहत हर गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने की योजना को क्रियान्वित करने का जिम्मा पंचायती राज को बनाया गया है।

नोडल विभाग के नाते पंचायती राज ने पत्र लिखकर बिजली कंपनी को पत्र लिखकर इस पर तेजी से काम करने को कहा है। विभाग ने साफ कहा है कि हर गांव में सोलर लाइट लगाने के लिए ब्रेडा अविलंब तकनीकी प्रक्रिया शुरू कर दे।

पंचायती राज का पत्र मिलते ही ब्रेडा भी हरकत में आ गया है। ब्रेडा के निदेशक आलोक कुमार ने कहा कि पत्र मिलते ही आवश्यक प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।