बिहार में आठ जिलों के युवकों की सेना में होगी बहाली, आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें पूरी प्रक्रिया

सेना में शामिल होकर देश की सेवा करने का सपना संजोये उत्तर बिहार के आठ जिलों के युवाओं के लिए खुशखबरी है. चक्कर मैदान स्थित सेना भर्ती कार्यालय (एआरओ) ने बहाली के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तिथि घोषित कर दी है.

मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, दरभंगा, मधुबनी और समस्तीपुर के इच्छुक अभ्यर्थी बुधवार से सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

ऑनलाइन आवेदन की तिथि

ऑनलाइन आवेदन के लिए 14 जनवरी 2021 की मध्य रात्रि तक वेबसाइट खुली रहेगी. इसके बाद जिलेवार बहाली की तिथि घोषित की जायेगी. 2019 में बहाली में शामिल होने के लिए 53 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था. इस वर्ष 55 हजार से अधिक युवाओं के शामिल होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

जल्द ही जिलेवार बहाली की तिथि घोषित की जायेगी

सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक सेना मेडल कर्नल बॉबी जसरोटिया ने बताया कि भर्ती में शामिल होनेवाले इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए बुधवार से सेना की वेबसाइट खुल रही है. सभी जल्द से जल्द अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा लें. इसके बाद जल्द ही जिलेवार बहाली की तिथि घोषित की जायेगी.

इन ट्रेडों के लिए होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

सैनिक सामान्य श्रेणी, सैनिक तकनीकी, सैनिक तकनीकी (एएमएन इंजामिनर), सैनिक नर्सिंग सहायक/नर्सिंग सहायक (वेटनरी), सैनिक लिपिक/स्टोर कीपर, सैनिक ट्रेडमैन (धोबी, कुक, मेस वेटर, कारपेंटर, नाई, मोची, ट्रेलर, पेंटर एवं डेकोरेटर, सफाई वाला, मसालची, लोहार). इसकी विस्तृत जानकारी सेना की वेबसाइट से अभ्यर्थी प्राप्त कर सकते हैं.

2019 में 850 से अधिक युवाओं को मिली थी नौकरी

2019 में चक्कर मैदान में आयोजित सेना बहाली में आठों जिलों के 850 से अधिक युवाओं को सेना के विभिन्न ट्रेडों में नौकरी मिली थी. सभी अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग पर भेजा जा चुका है. 2018 में भी 800 से अधिक युवाओं को नौकरी मिली थी.