दोस्तों हर एक तेज विद्यार्थी का सपना होता है कि वह सिविल सेवा की एग्जाम में सफलता हासिल कर आईएएस और आईपीएस बने. किन्तु यह सपना हर तेज विद्यार्थी का पूरा नहीं  होता है. आज के इस खबर में हम आपको आईएएस अनु कुमारी की यूपीएससी यात्रा के बारे में…

आईएएस अनु कुमारी जिन्होंने कई मुश्किलों के प्रश्चात अपने लक्ष्य को हासिल की. और आईएएस बन कर नजीर कायम की. अनु ने साल 2017 की सिविल सेवा एग्जाम में दूसरा स्थान हासिल की थी. जानकारी के अनुसार आईएएस अनु मूल रूप से हरियाणा के सोनीपत की निवासी है.

IAS Anu Kumari
IAS Anu Kumari

बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो आईएएस अनु बचपन से ही पढाई में काफी तेज रही है. अनु ने दिल्ली स्थित विश्वविद्यालय से फिजिक्स से पोस्ट ग्रेजुएशन की पढाई पूर्ण की. इसके प्रश्चात उन्होंने (MBA) की पढ़ाई पूर्ण की.

वही आपको बता दे कि वर्ष 2012 में अनु की शादी हो गई. और वह गुरुग्राम में रहने लगी. सिविल सेवा की एग्जाम में सफलता हासिल करने के लिए अनु ने बहुत मेहनत की. और अपने बच्चे से भी दो वर्ष तक दूर रहीं.

IAS Anu Kumari
IAS Anu Kumari

साथ ही आपको बता दे कि अनु सिविल सेवा परीक्षा में अपने पहले प्रयत्न में तो सफल नहीं हुई. किन्तु उन्होंने बिना हार माने वर्ष 2017 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में पुरे देश में दूसरा स्थान हासिल कर आईएएस बनी.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...