दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा का आयोजन हर एक वर्ष भारत देश द्वारा किया जाता है. और इस कठिन परीक्षा में कैंडिडेट्स हजारों लाखो की शंख्या में सामिल होते है किन्तु सफलता कुछ कैंडिडेट्स ही प्राप्त कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है जिन्होंने गाँव में रहकर किये लैंप की रौशनी से पढाई और बने आईएएस. आइये जानते है आईएएस अंशुमन राज की यूपीएससी यात्रा के बारे में …

IAS Anshuman Raj
IAS Anshuman Raj

जानकारी के अनुसार बता दे कि आईएएस अंशुमन राज मूल रूप से बिहार राज्य के बक्सर जिला के निवासी है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो इन्होने अपनी 10th क्लास तक की पढाई गाँव के विद्यालय से पूर्ण किये है. वही 12th की पढाई उन्होंने राँची से पूरा किये.

अंशुमान शुरुआत से सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल कर अधिकारी बनना चाहते थे. जिसे उन्होंने पूर्ण भी किया है. अंशुमन राज ने सिविल सेवा में सफलता हासिल करने के लिए सेल्फ स्टडी की. सिविल सेवा परीक्षा में उन्होंने पहली बार में ही सफलता प्राप्त किये थे.

IAS Anshuman Raj
IAS Anshuman Raj

किन्तु उन्हें उनकी रैंक अनुसार IRS का पद मिला था. किन्तु अंशुमन IRS बनने के प्रश्चात भी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते रहे. और उन्होंने अपने चौथे प्रयास में सफलता हासिल किये. और आईएएस बन गए. ऐसा कर उन्होंने अपने सपने को चौथे प्रयास में ही पूरा कर लिए.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...