दोस्तों सिविल सेवा की एग्जाम में सफलता हासिल कर आईएएस आईपीएस बनने का सपना हर एक विद्यार्थी देखते है. किन्तु कामयाबी कुछ तेज विद्यार्थी ही प्राप्त कर पाते है. आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है.

जिन्होंने अपने स्कूल और कॉलेज की पढाई में कई बार हो गए थे फेल फिर इस तरह की तैयारी से हासिल किये UPSC की परीक्षा में सफलता बने आईएएस. आइये जानते है आईएएस कुमार अनुराग की यूपीएससी यात्रा के बारे में…

IAS Kumar Anurag
IAS Kumar Anurag

जानकारी के मुताबिक आईएएस कुमार अनुराग मूल रूप से बिहार के कटिहार जिले रहने वाले है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो इन्होने अपनी 8th क्लास तक की पढाई हिन्दी मीडियम स्कूल से पूर्ण किये है. इसके प्रश्चात उनका एडमिशन अंग्रेजी मीडियम स्कूल में करा दिया गया.

वही आपको बता दे कि पढाई में काफी होशियार अनुराग को मीडियम चेंज करना महंगा साबित हुआ. वह  प्रीबोर्ड की परीक्षा में फेल हो गए. इसके प्रश्चात बोर्ड परीक्षा में भी कम नंबर आए. 12th की पढाई के प्रश्चात अनुराग ने दिल्ली स्थित श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में इकोनॉमिक्स से स्नातक के लिए नामाकन करवाए.

IAS Kumar Anurag
IAS Kumar Anurag

साथ ही आपको बता दे कि घर से दूर दिल्ली में अनुराग का मन थोड़ा भी नहीं लगने के कारण वह स्नातक में कई विषयों में फेल हो गए. किन्तु घरवालों के समझाने पर उनका मन लगा और उन्होंने स्नातक में सफलता हासिल की. अस्नातक में सफलता हासिल करने के प्रश्चात उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन में भी सफलता हासिल किये.

इसके प्रश्चात अनुराग आगे की पढाई में लग गए और पीजी में अपना नामाकन करवाए. पीजी के पढाई करते समय ही उनको सिविल सेवा का ख्याल आया. और उन्होंने तैयारी शुरु कर दिए. वही आपको बता दे कि वर्ष 2017 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में अनुराग पहली बार अपनी पूरी मेहनत के साथ सामिल हुए और उन्होंने अपने पहली ही प्रयास में पुरे देश में 677 वी रैंक हासिल किये.

IAS Kumar Anurag
IAS Kumar Anurag

किन्तु उन्हें आईएएस के लिए चयनित नही किया गया. जिसके प्रश्चात उन्होंने फिर से सिविल सेवा की परीक्षा देने की ठाणे और तैयारी किये साथ ही आपको बता दे कि अपनी दूसरी प्रयास में अनुराग पुरे देश में 48वी रैंक हासिल किये और आईएएस बन गए.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...